असम में ग्राहकों को Petrol और Deisel मे राहत, जाने क्या है दाम

असम सरकार ने Petrol और Deisel की कीमतों में 5 रुपये की कटौती करने का फैसला लिया है। इसके अलावा शराब पर भी 25 फीसदी टैक्स घटाने का फैसला लिया है। Petrol और Deisel की कीमतों में कटौती से ग्राहकों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला लिया है। आज आधी रात से नई कीमतें लागू होने वाली हैं। असम में ग्राहकों को Petrol और Deisel पर ऐसे वक्त में बड़ी राहत मिलेगी, जब देश भर में कीमतें नई ऊंचाई पर हैं। कई शहरों में तो Petrol की कीमतें 100 रुपये के करीब पहुंच गई हैं।

राज्य के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने सरकार के इस फैसले की जानकारी विधानसभा में शुक्रवार को दी। राज्य में मार्च-अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 2016 में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता आने वाली बीजेपी सरकार एक बार फिर से सीमावर्ती राज्य की सत्ता में आने की तैयारियों में जुटी है।

पश्चिम बंगाल, असम समेत 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। बांग्लादेशी घुसपैठ के मुद्दे को लेकर अकसर चर्चा में रहने वाले असम को बीजेपी के लिए पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार कहा जाता रहा है। पार्टी त्रिपुरा से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक कई पूर्वोत्तर राज्यों में सत्ता पर काबिज है।

सरमा ने कहा कि इस फैसले से राज्य सरकार को हर महीने 80 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। उन्होंने कहा, ‘जब कोरोना का संकट अपने चरम पर था तो हमने Petrol और Deisel पर टैक्स में इजाफा कर दिया था। अब स्थिति नियंत्रण में है और हेल्थ सेक्टर पर बोझ कम हुआ है।

ऐसे में सरकार ने टैक्सों में कटौती का फैसला लिया है।’ उन्होंने कहा कि इस फैसले के बाद गुजरात के बाद असम देश में सबसे सस्ती दरों पर Petrol बेचने वाला राज्य होगा। इसके अलावा Deisel की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और यूपी के बाद असम चौथे नंबर पर होगा।

Leave a Comment