आज का पंचांग व राशिफल (30.06.2020)

दिनांक: 30 जून 2020
विक्रमी संवत्: 2077
मास अमांत: आषाढ
मास पूर्णिमांत: आषाढ
पक्ष: शुक्ल
वार: मंगलवार
तिथि: दशमी – 19:51:22 तक
नक्षत्र: चित्रा – 05:39:18 तक, स्वाति – 28:04:36 तक
करण: तैतिल – 09:02:50 तक, गर – 19:51:22 तक
योग: शिव – 14:14:26 तक
सूर्योदय: 05:26:31am
सूर्यास्त: 19:23:01 pm
सूर्य राशि: मिथुन
चन्द्रमा: तुला
ऋतु: वर्षा
राहुकाल: 15:53:53 से 17:38:27 तक (इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है)
शुभ मुहूर्त का समय  अभिजित मुहूर्त: 11:56:52 से 12:52:38 तक
दिशा शूल: उत्तर
अशुभ मुहूर्त का समय –
दुष्टमुहूर्त: 08:13:48 से 09:09:34 तक
कुलिक: 13:48:24 से 14:44:10 तक
कालवेला / अर्द्धयाम: 08:13:48 से 09:09:34 तक
यमघण्ट: 10:05:20 से 11:01:06 तक
कंटक: 06:22:17 से 07:18:02 तक
यमगण्ड: 08:55:38 से 10:40:12 तक
गुलिक काल: 12:24:45 से 14:09:19 तक

मेष राशि का राशिफल:-
आज आपको आर्थिक मामलों को लेकर सावधानी रखें। आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। व्यापार में सफलता मिलेगी। काम में मन लगेगा। गृहस्थ जीवन में जीवन साथी के साथ प्रेम भरी बातें करेंगे। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। प्रेम जीवन जीने वालों को तनाव का सामना करना पड़ेगा। स्वास्थ्य मजबूत होने से आपकी शक्ति बढ़ेगी और परिवार के लोगों का सहयोग बढ़ेगा। इस सबके बीच परिवार में किसी का स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है। आज आप अपनी भविष्य की योजनाओं के लिये धन संचित करने का प्रयास करेंगे। संतान आपसे बड़ी अपेक्षा रखते है, जिसको आप पूरा भी करेंगे। जीवनसाथी आपके लिये मनपसंद डिश बना सकता है। आज आपका प्रेम जीवन अच्छा है।
शुभ अंक-9
शुभ रंग-लाल

वृषभ राशि का राशिफल:-
आज आपको पेट से सम्बन्धित बीमारी उत्पन्न हो सकती है। आपके लिए आज का दिन थोड़ा कमजोर रहेगा। मानसिक रूप से चिंताओं में घिरे रहेंगे तथा खर्चों में बढ़ोतरी होगी लेकिन इनकम भी होगी और शारीरिक रूप से आप चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे। काम के सिलसिले में आपको अधिक मेहनत करनी होगी। ट्रांसफर के योग बनेंगे। घर वालों का साथ आपके काम में आप को आगे बढ़ाने में मदद देगा। गृहस्थ जीवन खुशनुमा रहेगा लेकिन प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को कुछ दिक्कतें महसूस होंगी। खान पान पर सचेत रहना चाहिये। आज आप किसी धार्मिक कार्यों में भाग ले सकते हैं। आज इलेक्ट्रिक सामान के कारोबार से जुड़े लोगों को धन लाभ होगा। प्रेम आज आपको रोमांस का पूरा अवसर प्राप्त हो सकता है। जीवन साथी से तनाव से बचना चाहिये।
शुभ अंक-6
शुभ रंग-सफेद

मिथुन राशि का राशिफल:-
आज काम मे जल्दबाजी करने काम बिगड़ सकता है। आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आप अपनी संतान को भी समय देंगे और उनका पूरा ध्यान रखेंगे। उनके साथ समय बिताना आपको अच्छा लगेगा। प्रेम जीवन के लिहाज से भी आज का दिन बढ़िया रहेगा। शादीशुदा जातकों के गृहस्थ जीवन में तनाव की रेखा देखी जा सकती है। काम के सिलसिले में बेहतरीन नतीजे हासिल होंगे और आपकी सेहत मजबूत रहेगी। काम में आपको सराहना मिलेगी। सावधानी पूर्वक सारे काम करने चाहिये। राजनीति से जुड़े लोगों को समस्या हो सकती है। आपको आज कुसंगति से दूर रहना चाहिये। किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान बनाना चाहिये।
शुभ अंक-7
शुभ रंग-ग्रे

कर्क राशि का राशिफल:-
आज आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। घर परिवार को समय देंगे। अपने अनुसार स्थितियों से लड़ने की आदत डालेंगे, जिससे आपको खुशी मिलेगी। परिवार के लोगों में प्रेम देखने को मिलेगा। घर में शानदार वक्त बिताएंगे। व्यापार के सिलसिले में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। नौकरी पेशा लोगों के लिए दिन बढ़िया रहेगा।गृहस्थ जीवन में तनाव बढ़ेगा। सेहत अच्छी रहेगी। गुस्से से बचकर रहें। मित्रों के साथ कुछ समय मनोरंजन में बीता सकते हैं। आर्थिक परिस्थियां आपके पक्ष में रहेगी। जीवनसाथी का व्यवहार आपके मन की शान्ति को भंग कर सकता है। बच्चे आपके नमोबल को बढाने वाला कार्य करेंगे। प्रेमी के ऊपर अविश्वास का भाव मन में आ सकता है।
शुभ अंक-2
शुभ रंग-क्रीम

सिंह राशि का राशिफल:-
आज आपको मानसिक व्यथा परेशान कर सकती है। आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं लेकिन सावधानी बहुत आवश्यक है क्योंकि शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। सेहत के लिहाज से आज का दिन कमजोर रहेगा। खर्चों में भी अधिक बढ़ोतरी होगी, जिससे आपका मन दुखी हो सकता है। इनकम ठीक-ठाक रहेगी। परिवार में सुख शांति और प्रेम बना रहेगा। प्रेम जीवन के लिए आज का दिनमान कमजोर है। गृहस्थ जीवन बिता रहे लोगों को आज जीवन साथी से कोई नई बात बोलने को मिल सकती है जो उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। अपने भावनाओं पर नियन्त्रण रखना आपके लिये कठिन होगा। किसी सरकारी काम को पूरा करने में आज आपका दिन बीत सकता है। किसी कंपनी में आज आपको नया टेंडर या काम मिल सकता है। प्रेम विवाह के लिये परिवार आपको सहयोग कर सकता है।
शुभ अंक-1
शुभ रंग-लाल

कन्या राशि का राशिफल:-
आज आपकी व्यवसायिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। धन के मामले में आप आज भाग्यशाली रहेंगे। आपको धन की प्राप्ति होगी। इनकम बढ़ेगी। प्रेम जीवन के लिहाज से दिनमान काफी कमजोर है और आपके प्रिय की सेहत बिगड़ सकती है। शादीशुदा जातकों का गृहस्थ जीवन आज बढ़िया रहेगा। जीवनसाथी को लाभ भी होगा। आपको भी व्यापार में लाभ के योग बनेंगे। नौकरी के लिहाज से समय अच्छा है। आप की पदोन्नति के योग बन रहे हैं। भाग्य का सितारा बुलंद रहेगा। आर्थिक स्थिति आपकी बेहतर होगी। आज छात्रों को उनकी मेहनत का बेहतर परिणाम प्राप्त होगा। खेल और कला के क्षेत्र में आज आपको सफलता मिलेगी। मन की शान्ति बनी रहेगी। संतान का सुख बेहतर रहेगा। प्रेम जीवन सामान्य रुप से चलता रहेगा।
शुभ अंक-7
शुभ रंग-हरा

तुला राशि का राशिफल:-
आज आपकी कोई अधूरी मनोकामना पूर्ण हो सकती है। आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। हर काम को बढ़िया तरीके से अंजाम तक पहुंचाएंगे। काम करने में मन लगेगा। सेहत मजबूत रहेगी। कहीं से अचानक से धन आने से आप की स्थिति और बढ़िया हो जाएगी। परिवार में तनाव रहेगा लेकिन आप उससे दूर करने का प्रयास करेंगे। नौकरी के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। आपकी मेहनत रंग लाएगी। विरोधियों पर आप भारी पड़ेंगे। गृहस्थ जीवन में प्रेम बढ़ेगा। प्रेम जीवन जीने वालों को तनाव मिल सकता है। प्रेम करने वाले लोगो को चाहिये कि अपने हृदय की बात अपने प्रिय को बता दें। परिणाम आपके पक्ष में ही रहेगा। आर्थिक निर्णयों के प्रति सशक्त रहें। निर्णय बदलने से नुकसान संभव है। परिवार में सुख शान्ति बनी रहेगी। खाली समय में किसी पुस्तक का अध्ययन कर सकते है।
शुभ अंक-6
शुभ रंग-सफेद

वृश्चिक राशि का राशिफल:-
आर्थिक स्थिति आपकी सामान्य रहने वाली है। आपके लिए आज का दिन कमजोर रहेगा। खर्चे बढ़ेंगे और सेहत भी थोड़ी नाजुक रहेगी। मानसिक तनाव आपको परेशान करेगा, जिससे कामों में रुकावट आ सकती है लेकिन शादीशुदा जातकों के गृहस्थ जीवन में आज प्रेम बढ़ेगा। एक-दूसरे के लिए प्यार महसूस होगा। प्रेम जीवन जीने वालों को आज राहत मिलेगी। साथी से अपने मन की बात कहने में आसानी होगी, जिससे रिश्ते में समझ बढ़ेगी। परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा लेकिन परिवार में किसी छोटे सदस्य की तबीयत बिगड़ने से सब लोग दुखी होंगे। समाज में आज किसी जिम्मेदार पद पर पहुंच सकते हैं, जो आपके यश में चार चांद लगा सकता है। संतान के लिये आज आप कोई वाहन खरीद सकते हैं। प्रेम जीवन ठीक ठाक परिणाम वाला रहेगा। आज अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है।
शुभ अंक-9
शुभ रंग-मैरुन

धनु राशि का राशिफल:-
शिक्षा के क्षेत्र से जो लोग रोजगार कर रहे है उनके लिये आज का दिन कुछ ठीक रहने वाला है। आपके लिए आज का दिन अच्छा रहेगा। आज आपके पास कहीं से पैसा आएगा, जिससे आपके रुके हुए काम फिर से चालू हो जाएंगे और आपको खुशी होगी। परिवार का माहौल भी समझदारी भरा रहेगा। लोग एक दूसरे के साथ बैठकर परिवार की भलाई की बातें करेंगे। प्रेम जीवन में आज का दिन बढ़िया रहेगा। रोमांस करने के अवसर मिलेंगे। शादीशुदा जातकों का गृहस्थ जीवन किसी परेशानी के कारण आज कमजोर रहेगा। सेहत ठीक ठाक रहेगी लेकिन खानपान पर ध्यान दें। किसी प्रापर्टी का सौदा कर सकते है। वाहन खरीदने का भी योग बना हुआ है। किसी काम से आज आप यात्रा भी कर सकते हैं। प्रेम में आज आप किसी को प्रपोज करते हैं तो आपकी बात बन जायेगी।
शुभ अंक-3
शुभ रंग-सुनहरा

मकर राशि का राशिफल:-
आज आपके मन में कुछ निराशा हो सकती है, किन्तु आज शाम होते होते आपकी मानसिक स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। आपके लिए आज का दिन मिलाजुला असर लेकर आएगा। सेहत बिगड़ सकती है क्योंकि आप मानसिक रूप से तनावग्रस्त रहेंगे। इससे आपके पेट खराब होने के योग बनेंगे। अपच की शिकायत भी हो सकती है। काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे। काम पर फोकस करेंगे। निजी प्रयासों से सफलता मिलेगी। प्रेम जीवन में रोमांस के अवसर आएंगे। शादीशुदा जातकों के गृहस्थ जीवन के लिए आज का दिन कमजोर है।आप का व्यापार गति पकड़ेगा। आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिये हर संभव प्रयास करेंगे जो कि सफल भी रहेंगे। प्रेम प्रसंग में आज आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है। संतान के प्रति चिन्ता रहेगी।
शुभ अंक-4
शुभ रंग-नीला

कुंभ राशि का राशिफल:-
नौकरी पेशा लोगों को अधिकारियों से प्रोत्साहन मिलेगा। आपके लिए आज का दिन थोड़ा कमजोर रहेगा। सेहत कमजोर बनी रहेगी, जिससे आप परेशानी महसूस करेंगे। भाग्य की बदौलत आपके अनेक काम बनेंगे। घर में सुख रहेगा। घर में परिजनों के साथ मिलकर समय बिताना आपको अच्छा लगेगा। परिवार का मान सम्मान बढ़ेगा। प्रेम जीवन के लिए दिनमान अच्छा है और शादीशुदा जातकों का गृहस्थ जीवन भी बढ़िया रहेगा। जिससे आपको काम करने में आनन्द की अनूभूति होगी। व्यापार आज आपका अच्छा चलेगा। किसी की बात का आपको बुरा लग सकता है। मित्रों के साथ पार्टी कर सकते हैं। संतान का सुख उत्तम रहेगा। जीवनसाथी आपको अच्छी लगने वाली बातें करेगा।
शुभ अंक-8
शुभ रंग-काला

 

मीन राशि का राशिफल:-
आज कई दिनों से चली आ रही समस्या का हल सकता है। आपके लिए आज का दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। मन में अनेक प्रकार के ख्याल आएंगे, जो आपको अलग-अलग दिशाओं में सोचने पर विवश करेंगे। इससे काम में रुकावट आएगी। आपकी चिंताएं बढ़ेंगी। काम के सिलसिले में नतीजे ठीक-ठाक रहेंगे लेकिन किसी बात को लेकर डर बना रहेगा इनकम बढ़ेगी। प्रेम जीवन के लिए दिन कमजोर है। शादीशुदा जातकों को गृहस्थ जीवन में थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। जीवन साथी से झगड़ा हो सकता है। जीवनसाथी की बात आपको सुनना चाहिये। जिससे आपको परिस्थितियों को समझने में आसानी होगी। आज आपकी आर्थिक स्थिति संकट में रहेगी। काम पर ध्यान दें। संतान का सुख अच्छा रहेगा। प्रेम के लिये दिन अच्छा रहेगा।
शुभ अंक-3
शुभ रंग-पीला

………..परम श्रद्धेय सौम्य मूर्ति

सोमदत्त जी महाराज (सौम्य जी)
धर्म आस्था ज्योतिष संस्थानम्
(श्री धाम वृंदावन)
मो.न. +91-8318715381

loading...