आस्ट्रेलिया में फेसबुक ने कई पेजों पर बैन, जाने पूरी खबर

स्ट्रेलिया में गुरुवार को अचानक फेसबुक ने कई पेजों पर बैन लगा दिया जिससे कई आपातकालीन सेवाएं प्रभावित हुई। फेसबुक ने ऐसे कई पेजों पर कुछ भी पोस्ट करने से बैन कर दिया जो लोगों को कोरोना वायरस, आग और चक्रवातों के बारे में आगाह करते थे। फेसबुक ने आम न्यूज वेबसाइट के साथ-साथ कई सरकारी पेजों और वेबसाइटों पर भी ये प्रतिबंध लगा दिया।

ऑस्ट्रेलिया में न्यूज दिखाने के लिए पैसा देने के कानून से खफा फेसबुक ने वहां सभी समाचार पेजों को उनकी खबरें पोस्ट पर बैन लगा दिया। फेसबुक के इस बैन में सामाचार वेबसाइट के साथ-साथ कुछ सरकारी विभाग और सरकारी साइट्स भी शामिल थीं।

पर्यावरण मंत्री सुसान ले ने पुष्टि की कि सरकार के मौसम विज्ञान विभाग को भी फेसबुक की ओर से अचानक लगाए गए बैन ने बुरी तरह प्रभावित किया है, उन्होंने लोगों से अपील की कि वे फेसबुक पेज की बजाय वेबसाइट पर आएं। यह तब हुआ जब ब्यूरो ने रात भर भारी वर्षा के बाद क्वींसलैंड राज्य के कुछ हिस्सों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की।

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया अग्निशमन विभाग के फेसबुक पेज को भी कुछ भी पोस्ट करने से रोक दिया गया। इसके अलावा कई विपक्षी नेता, कई राज्य विभाग भई इससे प्रभावित हुए।

कम से कम तीन राज्य स्वास्थ्य विभाग, जो सैकड़ों हजारों ऑस्ट्रेलियाई लोगों को कोरोनोवायरस महामारी पर नियमित अपडेट जारी करते हैं वो भी इससे प्रभानित हुए।
राष्ट्रीय यौन हमला और घरेलू हिंसा सेवा, कुछ दान और यहां तक ​​कि फेसबुक का अपना पेज भी ऑस्ट्रेलिया में उपयोगकर्ताओं के लिए ब्लैंक दिखाई दिया।

फेसबुक और गूगल के भुगतान का कानून

ऑस्ट्रेलिया में गूगल और फेसबुक समाचारों के लिए प्रकाशकों समाचार छापने के लिए भुगतान देना होगा, सरकार इसको लेकर कानून बनाने जा रही है, मंगलवार को कहा था कि प्रकाशकों को खबर के लिंक पर हर क्लिक के बजाय राशि का भुगतान करेंगे।

Leave a Comment