इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर ईंधन भरने के लिए भारत की एयर एम्बुलेंस को करनी पड़ी आपातकालीन लैंडिंग

एक भारतीय एयर एम्बुलेंस को रविवार को इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। एक भारतीय एयर एम्बुलेंस ने रविवार को इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर ईंधन भरने के लिए एक आपातकालीन लैंडिंग की।

भारतीय एयर एंबुलेंस ने नागरिक उड्डयन प्राधिकरण Pakistan से संपर्क किया था और इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करने की अनुमति का अनुरोध किया, क्योंकि ईंधन कम था।

एक ब्रिटिश मरीज, एक डॉक्टर और दो नर्सों के साथ भारत का ये एयर एम्बुलेंस भारत के कोलकाता से तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे जा रहा था। Pakistan के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद एयर एम्बुलेंस इस्लामाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। यह दो घंटे के बाद ईंधन भरने के बाद यहां से रवाना हो गया।

किसी घटनास्थल से या किसी एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल, जहां मरीज की जान बचाने के लिए अति-आवश्यक इलाज के लिए कम समय में ले जाना के लिए बुनियादी चिकित्सीय सुविधाओं से परिपूर्ण हवाई जहाज या हेलिकॉप्टर को ‘एयर एंबुलेंस’ कहा जाता है।

इसको आसान भाषा में समझें तो एयर एंबुलेंस वो हवाई जहाज या हेलिकॉप्टर होता है, जिसमें वो सभी सामान और सुविधाएं होती हैं, जो कि किसी आपात स्थिति में समय रहते किसी मरीज की जान बचाने के लिए उसे एक स्थान या अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाने के लिए जरूरी होता है।

इसका उपयोग खासतौर पर, मरीज की गंभीर स्थिति में कम समय में ज्यादा लंबी दूरी तय करने और सड़क मार्ग पर होने वाली भीड़भाड़ से बचने के लिए एयर एंबुलेंस का उपयोग किया जाता है।

Leave a Comment