इस दिन आएगी पीएम किसान की सातवीं किस्त, ऐसे पता करें आपको मिलेगी कि नहीं

इस साल पहली दो किस्त 15 दिन के भीतर किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी। इससे किसानों को कोरोना संकट के बीच किसानों को खेती में काम आने वाला साजोसामान खरीदने में मदद मिली थी।

कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि 9 करोड़ किसानों के खाते में 2,000 रुपये डालने के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं। हमें ऊपर से आदेश का इंतजार है कि यह पैसा एकमुश्त डालना है या चरणबद्ध तरीके से डालना है।
अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी किसान आंदोलन से निपटने में व्यस्त हैं। पीएम-किसान की किस्त में देरी की एक वजह यह भी हो सकती है।

पिछले साल भी किसानों को दिसंबर की किस्त जनवरी में दी गई थी। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भव्य समारोह में किसानों को यह किस्त वितरित की थी।
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत पैसे तभी दिए जाते हैं जब राज्य सरकार आवेदन करने वाले किसान के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को सही पाकर उसे वेरीफाई कर दे।

कृषि स्टेट सबजेक्ट होने की वजह से लाभ तब तक नहीं मिलता है जब तक राज्य सरकार उस रेकॉर्ड को वेरीफाई नहीं कर दें। राज्य सरकार के वेरीफाई करने के बाद FTO जेनरेट होता है और केंद्र सरकार पैसा अकाउंट में डाल देती है।

Leave a Comment