इस संबंध में गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

हर साल की तरह इस साल भी स्वतंत्रता दिवस को उल्लास और उत्साह के साथ 15 अगस्त को मनाया जाएगा। Corona Virus महामारी के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। Home Ministery ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस मनाने के दौरान आवश्यक नियमों का पालने करने के निर्देश दिए हैं, जैसे कि Social Distancing, मास्क पहनना, सेनेटाइजेशन, बड़ी संख्या में इक्ट्ठा ना होना आदि इसमें शामिल हैं।

Home Ministery और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा Covid-19 से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए।

सुबह 9 बजे PM द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, राष्ट्रगान बजेगा, PM द्वारा स्वतंत्रता दिवस का भाषण होगा और इसके बाद गुब्बारों को आसमान में पानी छोड़ा जाएगा।

15 अगस्त की दोपहर को राष्ट्रपति भवन में जो एट होम कार्यक्रम होता है उसमें भी इस बार नियमों का ध्यान रखा जाएगा। इस बार स्वतंत्रता दिवस की थीम को Covid वॉरियर्स को समर्पित किया जाएगा।

Home Ministry ने सभी राज्य सरकारों और केन्द्र शासित राज्यों को 15 अगस्त को लेकर गाइडलाइन्स भेज दी हैं, जिनमें राजधानी, जिला, ब्लॉक स्तर पर किस तरह कार्यक्रम मनाया जा सकता है।

Leave a Comment