उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सुनहरा मौका

प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के लाभार्थियों को कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान चल रहे लॉकडाउन में भी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इन सभी का इंतजार खत्म हो गया है। इन सभी लाभार्थियों के खातों में आज पैसा भेज दिया जाएगा। उज्ज्वला नि:शुल्क LPG गैस सिलिंडर योजना में अब लाभार्थी को गैस की कीमत दी जाएगी। उसके खाते में गैस का पैसा भेजा जाएगा। यह योजना 30 जून तक 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर ही लागू रहेगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के खाता में केंद्र सरकार आज से सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे जमा करा देगी, इसके बाद लाभार्थी अपना सिलेंडर बुक करा सकते हैं। दूसरा सिलेंडर 15 दिन बाद बुक होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन से लोगों को सुविधा देने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्ज्वला गैस लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के दिशानिर्देश तैयार कर लिए हैं। इन नियमों के तहत अगर उपभोक्ता को April में गैस सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे भेजे गए और उसने कोई सिलेंडर नहीं खरीदा, तो उसके बैंक खाते में दूसरे गैस सिलेंडर के लिए एडवांस नहीं भेजा जाएगा।

बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर करने के बाद तेल कंपनियां हर लाभार्थी को SMS से जानकारी देगी कि वह अपना गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं। दूसरे गैस सिलेंडर के लिए 2 MAY को लाभार्थियों के खातों में पैसा भेजा जाएगा जो लाभार्थी इस बीच गैस सिलेंडर नहीं ले पाते उनके लिए सुविधा दी गई है कि वह 31 मार्च 2021 तक इस सुविधा का लाभ ले सकता है। सभी लाभार्थी अपनी-अपनी गैस एजेंसियों पर Mobile Number अपडेट करा दें। जिससे उन्हें समय-समय पर सूचना दी जाती रहे।

बैंक खाते में पैसे Transfer करने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां लाभार्थी को SMS से जानकारी देंगी कि वह अब अपनी गैस बुक करा सकता है। दूसरे सिलेंडर के लिए 2 मई को सिलेंडर की पूरी कीमत भेजी जाएगी। उज्ज्वला लाभार्थी 31 मार्च 2021 एडवांस का इस्तेमाल कर सकता है। मंत्रालय का कहना है कि अधिकतर उज्ज्वला लाभार्थियों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है। ऐसे में उन्हें मोबाइल अपडेट कराने का मौका मिलेगा। लाभार्थी की पहचान कर मोबाइल अपडेड करने की जिम्मेदारी गैस एजेंसी की होगी। लाभार्थी के Mobile पर Bank खाते में पैसे जमा होने का SMS नहीं आता है, तो वह निजी तौर पर गैस एजेंसी जाकर ऑर्डर बुक करा सकता है।

Leave a Comment