कई राज्यों में आज से एक बार फिर से स्कूल खुले, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में जारी दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के बीच सोमवार से कई राज्यों में आज से स्कूल फिर से खुल गए हैं। इन राज्यों में Maharashtra, Gujarat, Haryana और Punjab शामिल हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रोटोकॉल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। देश में कोरोनो वायरस मामलों की संख्या में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च, 2020 से देशभर में स्कूल बंद थे। ज्यादातर छात्र जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। स्कूल दोबारा खुलने के बाद छात्र-छात्राएं क्लास में बैठकर पहले की तरह पढ़ाई कर पाएंगे।

बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए कई राज्यों ने जनवरी के पहले हफ्ते से ही 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को खोल दिया है। स्कूलों के अंदर शिक्षकों और बच्चों को केंद्र सरकार द्वारा जारी Coronavirus गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धोना और फेस मास्क पहनना आदि शामिल हैं।

Haryana सरकार ने 1 फरवरी से राज्य के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया था। इसके तहत सोमवार से कक्षा 6 से 8 तक के सभी स्कूल खुल गए हैं। इस दौरान स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से 1:30 तक रहेगा। अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही क्षात्रों को स्कूल आने की अनुमति मिलेगी। स्कूल आने वाले छात्रों को कोविड-19 के नियमों का पालन जरूरी है।

कोरोना वायरस के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पंजाब में आज से प्राइमरी और प्री-प्राइमरी छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुल जाएंगे। पंजाब में 10 महीने बाद क्लास 1 और 2 के बच्चों की पढ़ाई स्कूल में होगी। इससे पहले जनवरी के पहले हफ्ते से 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *