कई राज्यों में भारी बारिश, गर्मी से मिली राहत, पढ़े खास खबर

भारत के कई राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है। वहीं, बचे राज्यों में जल्द पहुंचेगा और वहीं प्री मानसून बारिश भी शुरू हो गई है। लगातार उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश हो रही है। राजधानी Delhi में तो आए दिन बौछारें पड़ रही है, लेकिन NCR के कुछ शहरों में अभी भी बारिश का इंतजार है। मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट ने 27 जून के लिए संपूर्ण भारत के मौसम की जानकारी साझा की है। आने वाले 24 घंट कई राज्यों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। पहले ही कई इलाकों में भारी बारिश से पानी भर गया है और अभी भी उन इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम का ब्यौरा दिया है। उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा, उत्तर-पश्चिमी Rajasthan से Bihar तक एक ट्रफ पहले की तरह बनी हुई है। वहीं, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर भी एक सर्कुलेशन बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, UP और पूर्वी Rajasthan के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा झारखंड, रायलसीमा, दक्षिणी-तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, Punjab और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं, छत्तीसगढ़ के शेष इलाकों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और कोंकण गोवा में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। Uttarakhand, Haryana के कुछ हिस्सों, दक्षिणी Gujarat और MP  के पश्चिमी भागों में भी हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम वर्षा हो सकती है।

Uttarakhand में मानसून दस्तक दे चुका है। यहां कई शहरों में भारी बारिश हुई और कहीं होनी अभी बाकी है। गढ़वाल में अभी हल्की बूंदाबांदी ही दर्ज की गई। जबकि, प्रदेश में मानसून सक्रिय होने से ही कुमाऊं मंडल के जिलों में जरूर झमाझम बारिश का दौर जारी है। गढ़वाल में अब 28 जून से बारिश के सिलसिले में तेजी आने के आसार हैं।

Leave a Comment