सेहत

करेले के सेवन से डायबिटीज ही नहीं कैंसर का खतरा भी होता है कम

Above Article

बहुत से लोग करेले की सब्जी या भरवां करेला खाना या फिर करेले का जूस लेना पसंद नहीं करते हैं। करेले की कड़वाहट उन्हें पसंद नहीं आती है। करेले की कड़वाहट भले ही आपको नापसंद हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अभी तक लोग केवल स्वाद के लिए या Diabetes दूर करने के लिए इसका सेवन करते थे। अमेरिका की St Louis university में हुए एक शोध से पता चला है कि करेले के सेवन से न केवल Diabetes दूर करने में मदद मिलती है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर से बचाव में भी सहायक हैं।

करेले में पाए जाने वाले गैलिक एसिड व क्लोरोजेनिक सेल्स को Damage होने से रोकते हैं। ये Asides विभिन्न प्रकार के कैंसर होने की संभावना को कम करते हैं। यही नहीं करेले में मौजूद अन्य रसायनिक तत्व कैंसरयुक्त कोशिकाओं को ग्लूकोज का इस्तेमाल करने से रोकते हैं। इससे इन कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है। ग्लूकोज की आपूर्ति बंद होने की वजह से कैंसर युक्त कोशिकाएं समाप्त लगती हैं। इसलिए अपने खानपान में करेले को अवश्य शामिल करें।

करेले में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स व Asides पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व immune System मजबूत करने का काम करते हैं। करेले में Vitamin A और C के साथ ही इसमें फोलेट, पोटैशियम, फाइबर, कॉ‌र्ब्स, जिंक, आयरन आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो Body को स्वस्थ रखने के साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ाने का भी काम करते हैं। करेले के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा घावों के भरने में भी मदद करता है साथ ही शारीरिक विकास में भी प्रमुख भूमिका निभाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button