कानपुर सेंट्रल स्टेशन का फिर हुआ एक बार औचक निरीक्षण

 

आज दिनांक 29.09.21 को उत्तर रेलवे के मुख्य मालभाड़ा परिवहन प्रबंधक एच एस बाजवा द्वारा कानपुर सेंट्रल स्टेशन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कानपुर एरिया के उप मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशु शेखर उपाध्याय, जीएमसी एरिया के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, एस के गौतम तथा उत्तर रेलवे,लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक कृष्ण कांत मौजूद रहे।

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने यहां पर एक समन्वय बैठक भी की जिसमें देश की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के क्रम में रेलवे के फ्रेट ट्रैफिक में हो रही वृद्धि पर चर्चा की गई। बढ़ते हुए मालगाड़ियों की डिमांड को ध्यान में रखते हुए इस बात पर भी सहमति बनी कि बढ़ी हुई लोडिंग और माल यातायात को डील करने के लिए उत्तर रेलवे,लखनऊ मंडल तथा उत्तर मध्य रेलवे,प्रयागराज मंडल के बीच कानपुर पॉइंट पर मालगाड़ियों का विलंबन दूर किया जाए।

मालगाड़ियों को तीव्र गति से चलाने की भी बात हुई और इसमें परिचालनात्मक सुधार पर भी बल दिया गया। साथ ही साथ मालगाड़ियों के दोनों मंडलों की तरफ से हो रहे डिटेंशन को कम से कम करने के प्रयास पर बल दिया गया।

मालगाड़ियों के परिचालन के लिए नामित रेलवे लाइनों को बढ़ाने का भी प्रस्ताव दिया गया तथा लखनऊ मंडल के क्रू जो कानपुर अनवरगंज में देर से मालगाड़ियों के मिलने के कारण विश्राम करते हैं उनको जीएमसी ले जाकर जूही यार्ड में मालगाड़ी चलाने को बोला गया।

Leave a Comment