कानपुर IIT में Hindi में Math के लेक्चर किए गए तैयार, जाने खुशखबरी

Hindi Medium में पढ़ाई करने वाले छात्र अक्सर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते समय English माध्यम में Math के सवालों को देखकर असहज हो जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के लिए IIT के नए प्रयोग ने गणित को आसान बना दिया है। IIT में Hindi में Math के लेक्चर तैयार किए गए हैं, जो 12वीं से बीटेक तक के छात्रों के लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाले हैं।

दूरस्थ शिक्षा के छोत्रों के लिए तैयार किए लेक्चर

IIT के Math Department के प्रो. शलभ ने Online और डिस्टेंस लर्निंग से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए गणित के लेक्चर Hindi में तैयार किए हैं। एक स्टेटिस्टिक्स और दूसरा R- Software पर आधारित है। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संचालित किए जा रहे Free To Air स्वयंप्रभा चैनल पर देखा जा सकता है। दोनों Video की पूरी सीरीज 40-40 घंटे की है। इसका प्रसारण एक-एक घंटे का होगा। प्रो. शलभ कुमार ने बताया कि पूरी तरह से Hindi में लेक्चर की सीरीज तैयार करने में खासी मशक्कत करनी पड़ी। पूरे Lockdown का उन्होंने बखूबी उपयोग किया है। English Medium के छात्रों को दिक्कत न आए, उसके लिए उसके बारे में English में भी बताया गया है। 12 से लेकर बीटेक और एमटेक के छात्रों के लिए उपयोगी रहेगा।

किसी भी घटना का आकलन करने में आसानी

प्रो. शलभ का कहना है कि स्टेटिस्टिक्स और आर-सॉफ्टवेयर की सहायता से छात्र किसी भी तरह की घटना, स्थिति का सटीक आकलन कर सकेंगे। उन्हें मौसम, बीमारी, वर्षा, प्रदूषण अन्य की कई वर्षों बाद की जानकारी हासिल करने में आसानी रहेगी। आर सॉफ्टवेयर का सबसे अधिक उपयोग किया जा रहा है। यह इंटरनेट पर निश्शुल्क उपलब्ध है। इसकी सहायता से मैथमेटिकल मॉडङ्क्षलग की जा सकती है।

Leave a Comment