केंद्र सरकार ने आखिरी फैसला 15 सितंबर के बाद लेने की कही बात

UP में Lockdown को पूरी तरह से खत्म करने के बाद अब क्लास 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की तैयारी है। Central Government की तरफ से जारी गाइडलाइन्स और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया को ध्यान में रखकर स्कूल खोले जाएंगे। इस पर आखिरी फैसला 15 सितंबर के बाद लिया जाएगा।

UP के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थितियों में काफी फर्क हैं। हम 15 सितंबर तक स्थिति पर नजर रखेंगे और इसके बाद ही निर्णय लेंगे कि स्कूल खोले जाएंगे या नहीं। बता दें कि गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से शर्तों के साथ कुछ उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति दी है।

अभी प्रदेश में Online व वर्चुअल कक्षाएं चल रही हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग कक्षा 10 व 12 के लिए दूरदर्शन यूपी और कक्षा 9 व 11 के लिए स्वयंप्रभा चैनल के माध्यम से कक्षाएं चला रहा है और हफ्ते कक्षाओं का टाइमटेबल तय किया जाता है।

वहीं कक्षा 8 तक के लिए Whatsapp Group व अन्य माध्यमों से कक्षाएं चलाई जा रही हैं। अब UP में भी NCRT का पाठ्यक्रम चल रहा है तो इससे संबंधित शैक्षणिक सामग्री कई रूपों में है और उसे शिक्षकों से लेकर विद्यार्थियों तक को बढ़ाया जा रहा है।

Leave a Comment