केरल विमान हादसा: दो हिस्सों में टूटा प्लेन, पायलट समेत 19 लोगों की मौत, कई लोग घायल

केरल में कोझिकोड एयरपोर्ट पर एअर इंडिया का विमान रनवे पर फिसल गया। जिसके कारण एक बड़ी दुर्घटना हो गई। आपको बता दें कि रनवे पर विमान के फिसलने के बाद विमान क्रैश हो गया और दो हिस्सों में टूट गया। वंदे भारत मिशन के तहत विमान दुबई से आ रहा था, जिसमें 190 लोग सवार थे. इस हादसे में कई लोग घायल हो गए हैं. वहीं प्लेन हादसे में दोनों पायलट समेत अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है.

डीजीसीए के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था। विमान में 190 लोग सवार थे. भारी बारिश के कारण रनवे पर उतरने के बाद विमान फिसल गया और घाटी में गिर गया। वहीं विमान दो हिस्सों में टूट गया. विमान में 190 लोग सवार थे. इनमें 184 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे। साथ ही यात्रियों में 10 बच्चे भी शामिल थे।
डीजीसीए के मुताबिक हादसे में कई लोगों को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला गया है। हालांकि दोनों पायलट की मौत हो चुकी है. वहीं केबिन क्रू सुरक्षित है. हालांकि विमान हादसे में पायलट समेत अब तक कुल 19 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं करीब डेढ़ घंटे तक चले बचाव कार्य में सभी यात्रियों और सामान को विमान से निकाल गया। 174 लोगों को बचा लिया गया है।

इस हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई है। वहीं हादसे में 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। कई की हालत नाजुक बनी हुई है। राहत एंव बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम कोझिकोड एयरपोर्ट पहुंची। एनडीआरएफ के जवान घटनास्थल पर पहुंचे। मलप्पुरम और वायनाड से एनडीआरएफ की टीम राहत एंव बचाव कार्य कर रही है।

कैसे हुए हादसा

1- लैंडिंग के दौरान बारिश हो रही थी और रनवे पर पानी भरा था

2- बारिश के चलते रोशनी भी कम थी, जो हादसे की वजह बनी

3- विमान रनवे खत्म होने के बाद आगे बढ़ता गया और खाई में गिर गया

4- विमान के दो टुकड़े हो गए, अगले हिस्से को ज्यादा नुकसान पहुंचा

5- विमान में आग नहीं लगी, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की जान बच गई
विमान हादस में कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इस विमान में वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से यात्रियों के लाया जा रहा था. हालांकि बारिश के कारण विमान रनवे पर फिसल गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

रिपोर्ट जितेन्द्र यादव

Leave a Comment