कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मास्क धोने का यह है सही तरीका, जाने पूरी खबर

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर सरकारें अलर्ट हो गई हैं। लोगों को कोविड-19 संक्रमण से दूर रखने के लिए सही तरह के मास्क पहनने और उन्हें अच्छे से धोने की सलाह दी जा रही है।

बावजूद इसके कई बार लोग अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो आगे चलकर उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं मास्क से जुड़ी वो कॉमन गलतियां।

कोविड-19 के संक्रमण से दूर रखने के लिए डब्ल्यूएचओ ने लोगों को घर से निकलने से पहले या किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में आने से पहले चेहरे पर मास्क लगाने की सलाह दी है। लंबा समय गुजर जाने के बाद भी लोगों में मन में मास्क को लेकर कई दुविधाएं अभी भी बनी हुईं हैं जैसे- मास्क को धोने का सही तरीका क्या है, मास्क को कैसे संक्रमण फ्री बनाए रख सकते हैं, मास्क को धोते समय क्या नहीं करना चाहिए।

सरकार ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल #IndiaFightsCorona पर कई वीडियो शेयर कर सही ढंग से मास्क पहनने और धोने के तरीके के बारे में जानकारी भी दी है। आइए जानते हैं मास्क को लेकर ऐसे ही कुछ सवालों के सही जवाब।

कई लोग मास्क धोने के लिए सिर्फ पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है। मास्क में मौजूद जीवाणु को हटाने के लिए जरूरी है कि मास्क को साबुन या सर्फ से साफ किया जाए। पानी से मास्क धोना आपको संक्रमण से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

ठंडे पानी से मास्क धोना- ठंडे पानी से मास्क धोने की जगह गर्म पानी का इस्तेमाल करें। ये तरीका संक्रमण को दूर रखने के लिए अधिक प्रभावशाली है। इस तरह मास्क धोने से मास्क में मौजूद सारे कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।

कमरे में मास्क को सूखाना- अक्सर कई लोग मास्क को घर के भीतर ही सुखा देते हैं। लेकिन याद रखें मास्क को धूप दिखाना बेहद आवश्यक है। कमरे में सूखाने से मास्क की नमी भले ही मिट जाती है लेकिन कीटाणु उसमें रह सकते हैं।

Leave a Comment