गर्मी में लू से बचने के लिए करें 5 काम

गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है गर्मी में चिलचिलाती धूप बढ़ने के साथ ही बीमार होने का खतरा भी बढ़ गया है, जिसमें सबसे अहम है हीट स्ट्रोक यानी लू लगना। जो मई-जून यानी गर्मी के महीने में चलती हैं और लू लगने का मतलब है शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस मौसम में लू से बचने के लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे जानने चाहिए, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से लू से बच सकते हैं और भयंकर गर्मी में भी फिट रह सकते हैं…

लू लगने पर शरीर का तापमान एकदम बढ़ जाता है और शरीर में पानी और नमक की ज्यादा कमी हो जाती है। जब शरीर का थर्मोस्टेट सिस्टम शरीर को वातारवरण के अनुकूल ठंडा रखने में नाकाम हो जाता है तो शरीर में गर्मी बढ़ जाती है। इससे शरीर की ठंडक कम हो जाती है और लू लग जाती है।

लू लगने पर शरीर में गर्मी, खुश्की और थकावट महसूस होने लगती है और ज्यादा प्यास लगती है। हर साल भारत में लू से मरने वालों की संख्या में इजाफा होने की खबर आती रहती हैं।

लू लगने की अहम वजह शरीर में पानी की कमी होना है, इसलिए किसी ना किसी रूप में पानी की पूर्ति कर लें। आम का पना लें, जो लू से बचाने में काफी कारगर साबित होता है। इसके अलावा नींबू पानी, सादा पानी, फल का रस, दही, मठ्ठा, जीरा छाछ, जलजीरा, लस्सी आदि के माध्यम से पानी लेते रहें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

 

 

 

 

Leave a Comment

x