गर्मी से बेहाल लोगों को मिलेगी राहत, बारिश की संभावना

भीषण गर्मी और उमस से बेहाल Delhi NCR के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई है। कुछ स्थानों पर अभी हल्की बूंदा-बांदी हो रही है।

मौसम विभाग की मानें तो Delhi NCR में आज से अगले दो दिनों भारी बारिश की संभावना है। मानसून रेखा के Delhi NCR के करीब आने व अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के चलते झमाझम बारिश होगी। इसके लिए विभाग की ओर से Orange Alert भी जारी किया गया है।

Delhi में अभी तक मॉनसून का मिला-जुला असर देखने को मिला है। 28 जुलाई तक सामान्य से 19 मिमी बारिश ज्यादा हो चुकी है। सामान्य तौर पर 28 जुलाई तक 190 मिमी बारिश सफदरजंग स्थित मौसम केंद्र में रिकॉर्ड की जाती है, लेकिन यहां पर अब तक 226 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है।

यह सारी बारिश कुल मिलाकर चार दिनों में ही हुई है। 5 जुलाई को 34 मिमी, 19 जुलाई को 74 मिमी, 22 जुलाई को 30 मिमी और 23 जुलाई को 67 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा बाकी दिन सूखे रहे हैं और लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ी है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अब मॉनसून की यह कसर पूरी हो सकती है। अगले दो दिनों के बीच अच्छी झमाझम बारिश होने के पूरे आसार हैं। मंगलवार की रात से ही मॉनसून रेखा के Delhi NCR क्षेत्र के नजदीक आने की संभावना है।

इस दौरान अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं अपने साथ वहां की नमी भी लेकर आएंगी। इसके चलते Delhi NCR ,Haryana, राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से भारी बारिश की संभावना है। विभाग की ओर से इसके लिए Alert भी जारी किया गया है।

Leave a Comment