गैस बुकिंग को लेकर आई बड़ी खबर, जाने खास खबर

लॉकडाउन के कारण गैस सिलिंडर  की अचानक बढ़ी मांग को देखते हुए ऑयल कंपनियों ने तय किया है कि अब दूसरे सिलिंडर की  बुकिंग 15 दिन बाद ही उपभोक्ता करा सकेंगे। इसके लिए ऑयल कंपनियों ने अपने-अपने साफ्टवेयर को अपडेट करते हुए यह प्रावधान किया है। इसके बाद अब एजेंसी संचालक चाहकर भी सिलिंडर की  बुकिंग 15 दिन से पहले नहीं कर सकेंगे।

कोरोना वायरस के कारण किए गए लॉकडाउन के चलते सिलिंडर की  बुकिंग में जबरदस्त तेजी आई है। सामान्य दिनों की अपेक्षा 30 फीसद मांग बढ़ गई है, जिसके चलते एक एजेंसी संचालक सामान्य दिन में 500 सिलेंडर की डिलीवरी कर रहे थे तो मांग बढऩे से उन्हें 650 सिलिंडर की डिलीवरी देनी पड़ रही है। यहां तक कि एक माह में तीन-तीन  बुकिंग आने लगी। अचानक बढ़ी मांग को देखते हुए ऑयल कंपनियों ने 21 दिन के प्रावधान को खत्म करके 15 दिन कर दिया। हालांकि 21 दिन के प्रावधान के बाद भी आवश्यकता को देखते हुए एजेंसी संचालक सिलिंडर की बुकिंग कर सकते थे।

जिले में एक हजार डिलीवरी मैन हर दिन 35 हजार सिलेंडरों की डिलीवरी कर रहे हैं। डिलीवरी मैन मोती लाल गुप्ता बताते हैं कि इस समय लोग गंभीर बीमारी से बचने के लिए घरों में हैं। हम भी अपने परिवार के साथ सुरक्षित रहना चाहते हैं, लेकिन लोगों की जरूरतों का भी ध्यान है। इसलिए अपनी जान खतरे में डालकर सेवा में जुटे हैं। डिलीवरी मैन मूलचंद ने बताया कि कई बार सिलिंडर डिलीवरी के दौरान लोग गलतियां करते हैं। तो उन्हें बीमारी के खतरे से आगाह करते हुए समझाते हैं। सिलिंडर की डिलीवरी मिलते ही लोग दूसरी  बुकिंग करा रहे थे। ऐसे लोगों की संख्या हजारों में हैं। जिसे देखते हुए कंपनी ने साफ्टवेयर में बदलाव कर 15 दिन बाद दूसरी  बुकिंग का प्रावधान किया है।

Leave a Comment