चार दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे पुर्तगाल के राष्ट्रपति

पुर्तगाल के President मार्सेलो रेबेलो डी सूसा भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आज New Delhi पहुंचेंगे। पुर्तगाल के President के साथ राज्य मंत्री और विदेश मामलों के प्रोफेसर ऑगस्टो सैंटोस सिल्वा, अंतर्राष्ट्रीयकरण राज्य सचिव प्रोफेसर यूरिको ब्रिलेंटे डायस और राष्ट्रीय रक्षा जोर्ज सेगुरो सेंचुरी के राज्य सचिव भी होंगे।

यह President मार्सेलो की भारत की पहली यात्रा होगी। इससे पहले भारत में पुर्तगाल के किसी President की अंतिम यात्रा 2007 में हुई थी।यात्रा के दौरान President मार्सेलो रेबेलो डी सूसा का आज President भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा, उसके बाद राजघाट का दौरा किया जाएगा।

Wise President एम वेंकैया नायडू आने वाले गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे। President मार्सेलो रेबेलो डी सूसा अपनी यात्रा के दौरान महाराष्ट्र और गोवा राज्यों की यात्रा भी करेंगे। पुर्तगाल के साथ भारत के संबंधों को गर्मजोशी और मित्रता के साथ चिह्नित किया गया है और हाल के वर्षों में इसकी गतिशीलता को माना है। हाल के उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान में पिछले साल दिसंबर में PM एंटोनियो कोस्टा की भारत यात्रा और जून 2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा शामिल है।

दोनों देशों का अर्थव्यवस्था और व्यापार, विज्ञान, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय और बढ़ता सहयोग है। वे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर काफी अभिसमय साझा करते हैं।यह यात्रा दोनों देशों के लिए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा करने और आम हित के अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग और विनिमय के दृष्टिकोण के नए मार्ग को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी।

Leave a Comment

x