चीनी एप की जगह कर सकते है इन एप का इस्तेमाल, पढ़े खास खबर

भारतीय खुफिया एजेंसियों द्वारा 50 से अधिक चाइनीज ऐप्स को लाखों की तादाद में इनका इस्तेमाल कर रहे भारतीय उपयोगकतार्ओं की सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से खतरनाक बताए गए हैं। इसमें घबराने या निराश होने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि इनके कुछ सुरक्षित विकल्प मौजूद हैं, जिनका उपयोग रोजमरार् की जिंदगी में किया जा सकता है।

Tiktok की जगह पर Share Chat का इस्तेमाल किया जा सकता। यह भी एक Short Video Making App है। इसके साथ ही आप इसके प्लेटफॉर्म पर अन्य यूजर्स संग बात भी कर सकते हैं। वर्तमान में शेयरचैट में 15 विभिन्न भारतीय भाषाओं में 6करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकतार् हैं।

अगर आपको गेमिंग पसंद है, तो फोर्टनाइट को PUBG Mobile का एक ठोस विकल्प माना जा सकता है। बहरहाल PUBG PC को एक कोरियाई कंपनी PUBG कॉपोर्रेशन द्वारा विकसित किया गया है, लेकिन इस गेम के मोबाइल वर्जन को चीन में स्थित टेनसेंट द्वारा विकसित किया गया है।

चीनी ऐप शेयरइट ऑफलाइन फाइल साझा करने का एक बेहतर विकल्प रहा है, लेकिन इसके स्थान पर फाइल्स बाय Google का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें बिना इंटरनेट के सहारे ही ऐप्स, वीडियोज, इमेज,ऑडियो वगैरह को साझा कर सकते हैं।

Jio Browser Mobil Internet Company जियो द्वारा विकसित एक Web Browser है जो Internet को तेजी से चलाने में मददगार है और इसी के साथ यह उपयोगकतार्ओं की गोपनीयता का सम्मान करता है। चाइना बेस्ड यूसी ब्राउजर की जगह इसे उपयोग में लाया सकता है

Leave a Comment