अंतराष्ट्रीय

चीन के सबसे अमीर जैक मा हुए गायब, जाने कौन है जैक मा

चीन के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा पिछले दो महीने से लापता बताए जाने के बाद अब चीनी मीडिया के हवाले से खबरें आ रहीं है कि वह चीनी सरकार की देखरेख में है।

अटकलें ये भी हैं कि जैक मा को गिरफ्तार कर लिया गया है या घर में नजरबंद कर दिया गया है। चीन के पास बड़ी हस्तियों की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी नहीं बताने का ट्रैक रिकॉर्ड है, इसलिए ‘पर्यवेक्षण’ का मतलब जेल हो सकता है।

हांगकांग स्थित द एशिया टाइम्स ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र पीपल्स डेली के हवाले से कहा है कि उन्हें देश नहीं छोड़ने का आदेश दिया गया है। पीपुल्स डेली ने नवंबर के एक अंश में यह भी कहा कि मा चीन सरकार की नीतियों के बिना अलीबाबा को इतनी ऊंचाइयों तक नहीं ले जा सकते।

जैक मा नवंबर 2020 से किसी भी सार्वजनिक इवेंट या टीवी शो में नजर नहीं आए जिसके बाद उनके गायब होने की खबरें आने लगी।

चीन के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा पिछले दो महीने से लापता बताए जा रहे हैं। जै

क मा करीब दो महीने से किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखाई दिये। जैक मा ने चीन के वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की पिछले साल अक्टूबर में दिए गए भाषण की आलोचना की थी।

इसी आलोचना के बाद उनका और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद भी हुआ और इस विवाद के बाद से वो लगभग दो महीने से नजर नहीं आए हैं।

चीन की बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार अलीबाबा के संस्थापक हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक अलीबाबा चीन के मशहूर कारोबारी और अपने बोलने के लिए प्रसिद्ध जैक मा की है।

वह कभी एक स्कूल में पढ़ाया करते थे और अब वह अरबपति कारोबारी हैं। अलीबाबा विश्व की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है जिसके करोड़ों की संख्या में यूजर्स हैं। अलीबाबा का टर्नओवर भी अरबों में है।

इसकी तीन मेन वेबसाइट Taobao, Tmall और Alibaba.com है। एंट ग्रुप अलीपे बनाया है, जो चीन में एक मोबाइल पेमेंट सिस्टम है। कंपनी ने भारत के पेटीएम में भी निवेश किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button