छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में ई मंथन की हुई शुरुआत

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना और नया सवेरा योजना के संयुक्त प्रयास से मुस्कुराए कानपुर अभियान की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत आज ई मंथन का आयोजन किया गया जिसका विषय ‘लॉकडाउन उपरांत की प्रभावी रणनीतियां’ था एवं मुख्य आकर्षण सिटी एंबेसडर और सोशल एंबेसडर के नामों को बताना था ! ई मंथन का शुभारंभ मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने किया प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने कहा मुस्कुराए कानपुर अभियान आज इस विषम परिस्थिति में एक सार्थक पहल है और मंथन जैसे कार्यक्रमों के आयोजन से हम एक पॉजिटिव सोच विकसित कर प्रभावी रणनीतियां बना सकते हैं ।

उन्होंने कहा प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर मंथन चल रहे हैं और शैक्षिक सामाजिक और आर्थिक विकास की रणनीतियां बनाई जा रही है हमारे शहर कानपुर के प्रमुख संस्थाओं के व्यक्ति मंथन कर अपनी प्रभावी योजनाएं बनाएंगे तो शहर कानपुर को एक मुस्कुराता स्वरूप प्रदान किया जा सकेगा ! उन्होंने श्रम विभाग और यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास नया सवेरा द्वारा प्रस्तावित मुस्कुराए कानपुर के ‘सिटी एंबेसडर’ बनने पर विश्वविद्यालय के डॉक्टर सुधांशु राय को शुभकामनाएं दी और कहा कि सिटी एंबेस्डर का यह दायित्व होना चाहिए कि वह अपने शहर कानपुर को मुस्कुराने का मौका दें!

विशिष्ट अतिथि श्रम विभाग के स्टेट कोऑर्डिनेटर सैयद रिजवान अली ने विश्वविद्यालय और श्रम विभाग के संयुक्त प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि हमें एक लंबी श्रृंखला में जनमानस को जोड़कर कार्य करना है और बाल श्रम उन्मूलन के लिए भी जागरूक करते हुए समाज की एक सकारात्मक सोच दिखानी है उन्होंने सोशल एंबेसडर के रूप में यूनिसेफ और नया सवेरा की प्रतिनिधि आशी खान के नाम की घोषणा करते हुए शुभकामनाएं दी!

मुस्कुराए कानपुर के संयोजक विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुधांशु राय ने सिटी एंबेसडर बनाए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए बताया कि मुस्कुराए कानपुर मूवमेंट में कानपुर के विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों को ‘मुस्कुराए कानपुर सोशल एंबेसडर’ बनाया गया है, जिसमें मुख्य रूप से कानपुर उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष टीकमचंद सेठिया, फीटा अध्यक्ष उमंग अग्रवाल, होम्योपैथिक के डॉक्टर हेमंत मोहन, पीएसआईटी की निर्मला सिंह, रघुनाथ ग्रुप के चेयरमैन ओपी डालमिया, कानपुर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुखबीर सिंह मलिक, सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एसोसिएशन के डॉ विनय त्रिवेदी, डिविजनल वार्डन सिविल डिफेंस आशीष बाजपेई, भारत उत्थान न्यास की डॉ कामायनी शर्मा, मुस्कान फाउंडेशन की पूजा गुप्ता, एवं सोशल डेवलपमेंट सोसाइटी के प्रतीक श्रीवास्तव सम्मिलित हैं! जो सिटी एंबेसडर के साथ प्रभावी रणनीतियां बनाते हुए शहर को कोरोना मुक्त और बाल श्रमिक मुक्त बनाते हुए शहर को आत्मनिर्भरता की ओर ले जाएंगे!

राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉक्टर केएन मिश्रा ने कहा इस आपदा काल में राष्ट्रीय सेवा योजना एक सशक्त स्तंभ के रूप में कार्य कर रही है !
सह संयोजिका आशी खान ने कहां कि जब तक हम समाज के हर वर्ग को नहीं जोड़ेंगे हम अपने उद्देश्यों को पूरा नहीं कर पाएंगे! इस अवसर पर कुलसचिव डॉ अनिल कुमार यादव राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों के प्रमुख सुरभि द्विवेदी डॉ अपूर्वा वशिष्ठ रुचि त्रिवेदी डॉ अनुराग पांडे इत्यादि उपस्थित रहे! विश्वविद्यालय एनएसएस, श्रम विभाग एवं यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास ‘मुस्कुराए कानपुर’ के सिटी एंबेसडर डॉ सुधांशु राय और मुस्कुराए कानपुर सोशल एंबेसडर पूजा गुप्ता बनाए गए।

रिपोर्टर आशीष पाल

Leave a Comment