जानिए अब Fair and lovely क्रीम का नाम क्या होगा, जाने खास खबर

तेल, साबुन सहित दैनिक उपभोग के ऐसे कई उत्पाद बनाने वाली कंपनी हिन्दुस्तान यूनीलीवर अब ‘फेयर एण्ड लवली’ की जगह ‘ग्लो एण्ड लवली’ नाम का इस्तेमाल कर सकती है। कंपनी ने इसके लिये ट्रेडमार्क पंजीकरण आवेदन किया है। Company ने Fair and lovely क्रीम उत्पाद से ‘फेयर’ शब्द को हटाने का फैसला किया है।

बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनिलीवर पीएलसी की अनुषंगी यूनिलीवर ने अपने ‘फेयर एण्ड लवली’ उत्पाद के लिये नये नाम की घोषणा नहीं की है लेकिन कंपनी ने ‘Controller General of Patent Design and Trademark’ के पास 17 जून 2020 को ‘ग्लो एण्ड लवली’ नाम को रजिस्टर्ड करने का आवेदन किया है। कंपनी के आवेदन को ‘‘विएना कोडिफिकेशन’ के लिये भेजा गया है। इस संबंध में हिन्दुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड से संपर्क किये जाने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि किसी भी Brand के लिये Trademark सुरक्षा महत्वपूर्ण पहलू होता है और इस मामले में Company ने 2018 में कई Trademark के लिये आवेदन किया है।

Company का यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है, जब नस्लीय आधार पर विभेद के खिलाफ दुनिया भर में आवाजें तेज हो रही हैं। Company का कहना है कि उसके इस कदम का अभी पश्चिमी देशों में चल रहे नस्लवाद विरोधी आंदोलन से कोई लेना देना नहीं है। उसने कहा कि वह दो हजार करोड़ रुपये के अपने ब्रांड को बेहतर बनाने के लिये कई साल से काम कर रही है।

Company ने कहा कि त्वचा देखभाल से जुड़े उसके दूसरे उत्पादों के मामले में भी नया समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाएगा, जिसमें हर रंग-रूप का ख्याल रखा जाएगा। हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. ने एक बयान में कहा, ‘‘कंपनी ब्रांड को आगे सुदंरता के दृष्टिकोण से और समावेशी बनाने के लिये कदम उठा रही है। इसके तहत कंपनी अपने ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाएगी। नये नाम के लिये नियामकीय मंजूरी की प्रतीक्षा है। हम अगले कुछ महीनों में नाम में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं।’’

Company इस बदलाव के तहत ‘Fair and lovely Foundation’ के लिये भी नये नाम की घोषणा करेगी। इस Foundation का गठन 2003 में महिलाओं को उनकी शिक्षा-दीक्षा पूरी करने में मदद के लिये वजीफा देने के इरादे से किया गया था।

Leave a Comment