जानिए कब तक हो सकती है बारिश, पढ़े पूरी खबर

दक्षिण पश्चिम मॉनसून ने पूरे प्रदेश को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर रुक-रुककर कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला जारी है। अगले 2-3 दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने की उम्मीद है। गुरुवार को राजधानी में सुबह से ही बारिश का सिलसिला जारी था। इसके चलते तापमान सामान्य के मुकाबले चार डिग्री नीचे लुढ़क गया। अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी में शाम तक 33.4 मिलीमीटर बारिश हुई।

अगले दो-तीन दिन प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बादलों की गडग़ड़ाहट के साथ ही बारिश के चलते राजधानी के कई इलाकों में जलभराव भी हुआ। हालांकि कुछ देर में बारिश हल्की हुई तो लोगों को राहत मिली। प्रदेश के 27 जिलों में अब तक 120 फीसद से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। छह जिलों में अधिक तो वहीं 13 जिलों में सामान्य बारिश हो चुकी है। 29 जिलों में बारिश कुछ कम हुई है।

गुरुवार तक प्रदेश में कुल 97.5 KM बारिश हो चुकी है जो सामान्य के मुकाबले 123.2 फीसद है। कृषि के लिहाज से इस बार शुरुआत बहुत अच्छी हुई है। कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉक्टर वीपी सिंह बताते हैं कि बीते दिनों से हो रही मानसून पूर्व बारिश के चलते कृषि के लिए बहुत अच्छी स्थितियां बनी हुई हैं। उन्होंने बताया कि खेतों में नमी है और लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश से ग्रीन मैन्योर यानी ढेंचा खूब अच्छी तरह से उगा है। इससे खेतों में फिलहाल उर्वरक की कोई कमी नहीं है।

Leave a Comment