जानिए कितने बजे पता चलेगा किस शहर और किस डेट को है आपकी रेलवे एनटीपीसी भर्ती परीक्षा

रेलवे एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के पहले चरण के लिए एग्जाम सिटी और सीबीटी डेट आज रात 9:45 बजे जारी होगी । आज रात आपको पता चल जाएगा कि आपकी परीक्षा देश के किस शहर में है और किस दिन है।

इसके अलावा अगर आप अपना एप्लीकेश रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए तो उसे प्राप्त करन के लिए आज रात 9.45 बजे से एक फॉर्म भर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार की मदद के लिए रात साढ़े 9 बजे से एक हेल्पडेस्क का लिंक भी एक्टिव हो जाएगा।

लेकिन यह ध्यान रखें कि आज उन्हीं अभ्यर्थियों की एग्जाम सिटी और सीबीटी डेट की डिटेल जारी होगी जिनकी परीक्षा पहले चरण में होने जा रही है। इस भर्ती में 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था जिसमें से 23 लाख अभ्यर्थी ही इस चरण में परीक्षा देंगे।

गुरुवार को RRB ने कहा कि परीक्षा से 10 दिन पहले सीबीटी डेट, एग्जाम सिटी की जानकारी मिलेगी। ऐसे में माना जा सकता है कि 28 दिसंबर से शुरू होने वाली परीक्षा के शहर व तिथि की जानकारी अभ्यर्थी को आज यानी 18 दिसंबर को मिल जाएगी।

साथ ही आज से ही एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थी ट्रैवलिंग अथॉरिटी भी डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा एग्जाम की प्रक्टिस करने के लिए मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव हो सकता है।

अगर पहले चरण की आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की लिस्ट में से बाहर का कोई उम्मीदवार अपना परीक्षा शहर व डेट की डिटेल चेक करने की कोशिश करेगा तो उसके सामने लिखा आएगा – ‘वर्तमान चरण में आपकी परीक्षा तय नहीं की गई है। कृपया आरआरबी की सूचना का इंतजार करें।’

Covid-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए एनटीपीसी परीक्षा को कई चरणों में कराया जाएगा। सभी योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों में सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा और उसी शेड्यूल के मुताबिक उन्हें सूचना भी दी जाएगी। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है।

परीक्षा तिथि से चार दिन पहले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसलिए कहा जा सकता है कि 24 दिसंबर से एडमिट कार्ड जारी होने का सिलसिला शुरू हो सकता है।

Leave a Comment