नई दिल्ली

जानिए CBSE 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट कब होगी जारी, जाने जरुरी खबर

Above Article

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा कि CBSE 10वीं 12वीं परीक्षा की डेटशीट 2 फरवरी 2021 को जारी की जाएगी। उन्होंने यह घोषणा तब कि जब वह CBSE सहोदय स्कूल अध्यक्षों व सचिवों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत कर रहे थे।

CBSE 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक जारी हो जाएंगे।

CBSE बोर्ड परीक्षार्थियों को अब विषयवार डेटशीट का इंतजार है जो 2 फरवरी को खत्म हो जाएगा। निशंक ने कहा कि CBSE विद्यार्थियों के 45 सालों के रिकॉर्ड्स को डिजिटलाइज करेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि CBSE समेत देश के विभिन्न शिक्षा बोर्डों ने नई शिक्षा नीति को लागू करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। CBSE बोर्ड इस दिशा में प्रेरणादायी साबित होगा। नई शिक्षा नीति के तहत होने वाले सुधारों का रास्ता इसी बोर्ड से होकर निकलेगा।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में छठी कक्षा से ही विद्यार्थी वोकेश्नल एजुकेशन हासिल कर सकेंगे। छठी कक्षा से ही उन्हें अपना करियर संवारने का मौका मिलेगा।

नई शिक्षा नीति 2020 से स्कूली शिक्षा में होने वाले बदलावों पर संवाद करते हुए उन्होंने कहा ‘एनईपी से बच्चों में बचपन से ही शोध व अनुसंधान का हुनर पैदा होगा। बच्चों में सबसे ज्यादा सोचने की क्षमता होती है। नई शिक्षा नीति राष्ट्रीय भी है और अंतर्राष्ट्रीय भी। टैलेंट को भी खोजा जाएगा। उत्कृष्ट कोटि का कंटेंट भी देंगे। पेटेंट भी कराएंगे।’

शिक्षा मंत्री ने वेबिनार के जरिए एक हजार से अधिक स्कूलों के प्रमुखों के साथ शैक्षणिक सत्र 2021-22 से पाठ्यक्रम और स्कूल की प्रक्रियाओं में शामिल किए जाने वाले परिवर्तनों पर चर्चा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button