जानिए Google पर क्या न करे सर्च जिससे हो सकती है आपको दिक्कत, पढ़े जरुरी खबर

Google सर्च के जरिए हम घर बैठे तमाम तरह की जानकारी हासिल कर लेते हैं, जिससे हमारी लाइफ काफी आसानी हो गई है। सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google पर आज के वक्त में हर तरह की जानकारी उपलब्ध है। लेकिन जरूरी नहीं है कि Google पर मौजूद हर जानकारी सही ही हो।

मौजूदा वक्त में Google पर फेक वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन धोखाधड़ी को अंजाम दिया जा रहा है। इसलिए Google पर कुछ चीजों को सर्च ना करना ही बेहतर होता है।

इससे यूजर ऑनलाइन स्कैम से बचा रह सकता है। साथ ही Google पर डेटा चोरी की घटना को भी अंजाम दिया जाता है। ऐसे में यूजर को Google पर कुछ चीजों को सर्च करने से परहेज करना चाहिए।

ऑनलाइन बैंकिंग से हमारी लाइफ काफी आसान हो गई है। अब पैसों के लेनदेन के लिए बैंकों में लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ती है। लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल खतरे से खाली है। ऐसे में ऑनलाइन बैकिंग का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

ऑनलाइन बैकिंग स्कैम को अंजाम देने के लिए अपराधी Google पर मिलती जुलती बैंकों की वेबसाइट बना लेते हैं, जिसकी मदद से बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दिया जाता है। ऐसे में यूजर को हमेशा Google पर URLs सर्च करना चाहिए ना कि बैकिंग के नाम से सर्च करना चाहिए।

अक्सर लोग बीमारी के लक्षण को Google पर डालकर दवा सर्च कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से जान तक जा सकती है। हमेशा दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। जानकारी के तौर पर Google से दवा के बारे में जानकारी ले सकते है।

लेकिन इस्तेमाल से पहले जरूर डॉक्टर से सलाह लें। क्योंकि Google डॉक्टर का विकल्प नहीं हो सकता है। बता दें कि कई सारी दवाएं प्रतिबंधित होती हैं। ऐसे में किसी भी दवा का इस्तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है। साथ ही आप जेल भी जा सकते हैं।

Leave a Comment