जाने कही आपके आधार के विवरण का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा, पढ़े जरूरी खबर

मौजूदा दौर में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड की जरूरत लगभग हर सरकारी कार्यों में पड़ती है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है, जिसमें यूजर्स की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज होती है।

लेकिन, कई बार आपको यह चिंता भी सता सकती है कि कहीं आपके आधार के विवरण का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है? अगर आपको ऐसा अंदेशा सताता है तो आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है।

आप UIDAI वेबसाइट पर होस्ट किए गए आधार प्रमाणीकरण इतिहास सेवा के जरिए कार्डधारक यह जान सकते हैं कि उन्होंने अब तक अपने आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया है।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है। आधार कार्ड धारक पिछले 6 महीनों में किसी भी प्रमाणीकरण यूजर्स या एजेंसी द्वारा या उसकी ओर से किए गए सभी प्रमाणीकरण रिकॉर्ड का डिटेल देख सकते हैं।

कोई भी आधार कार्ड धारक अपने आधार नंबर/वीआईडी का उपयोग करके और वेबसाइट पर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके यूआईडीएआई वेबसाइट से अपने आधार प्रमाणीकरण इतिहास की जांच कर सकता है। एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं।

कैसे मिलेगा डेटा

1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

2. ‘मेरा आधार’ विकल्प पर क्लिक करें।

3. नया सेक्शन खुलेगा, ‘आधार प्रमाणीकरण इतिहास’ पर क्लिक करें।

4. अपना आधार नंबर और कैप्चा इमेज भरें।

5. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।

6. OTP दर्ज करें।

7. दो विकल्पों के साथ नई विंडो खुलेगी: Window प्रमाणीकरण प्रकार और डेटा रेंज।

8. आधार के उपयोग से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी

Leave a Comment