जाने किन राज्यों ने दी लॉकडाउन में छूट, पढ़े खास खबर

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी हो चुकी है। देश में अब रोजाना कोरोना के 50 हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं और 1000 से कम मौतें हो रही हैं।

इस वजह से देश के अधिकतर राज्यों में लॉकडाउन में छूट दी गई है तो अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना से जुड़ी पाबंदियां बढ़ाई जा रही है।

आइए जानते हैं देश के किन राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया है और किन राज्यों ने पाबंदिय़ां बढ़ाने के निर्णय लिया है|

ओडिशा सरकार ने राज्य में कोविड-19 के मद्देनजर लागू आंशिक लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए बढ़ाने की घोषणा की है।

अब यह लॉकडाउन 16 जुलाई को सुबह पांच बजे समाप्त होगा। ओडिशा के मुख्य सचिव एस सी महापात्रा ने बताया कि राज्य सरकार ने 30 जिलों को ए और बी नाम से दो श्रेणियों में बांटा है।

ऐसे 20 जिलों को ए श्रेणी में रखा गया है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से कम है जबकि शेष 10 जिलों को बी श्रेणी में रखा गया है। बी श्रेणी वाले जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या अधिक है।

झारखंड सरकार ने अनलॉक 5 में राज्‍य की जनता को बड़ी राहत दी है। अब सभी जिलों में दुकानें 8:00 बजे रात तक खुलेंगी। एक जिले से दूसरे जिले तक बसों का आवागमन होगा। बाहर से यानि दूसरे राज्‍यों से आने वालों को 7 दिन तक क्वॉरंटाइन में रहने की अब जरूरत नहीं।

रेस्टोरेंट एवं बार 50 फीसद सीट के साथ खुलेंगे। एक जगह पर 50 लोगों के इकट्ठा होने की छूट मिली है। सिनेमा हॉल एवं मल्टीप्लेक्स में सीटों की क्षमता से आधे लोगों को बैठाने की छूट दी गई है। रविवार को बाजार बंद रहेगा।

Leave a Comment