टेक्नॉलॉजी

जाने स्मार्टफोन में कैसे देखे IMEI नंबर, फाॅलो करें ये सिंपल टिप्स

आजकल नए स्मार्टफोन पर एक्सचेंज ऑफर की सुविधा दी जा रही है जिसके बाद पुराना फोन देकर कम कीमत में नया फोन खरीद सकते हैं।

एक्सचेंज ऑफर के दौरान सबसे जरूरी चीज पुराने स्मार्टफोन का IMEI नंबर होता है जिसे एंटर करने के बाद ही आपके पुराने फोन पर मिल रहे ऑफर का पता चल सकेगा।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि IMEI नंबर चेक कैसे किया जाए। कई ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें नहीं पता कि स्मार्टफोन का IMEI कैसे पता चलेगा। तो ऐसे ही यूजर्स की जानकारी के लिए आज हम IMEI नंबर पता करने का तरीका बता रहे हैं।

सबसे पहले ये पता होना जरूरी है कि IMEI नंबर क्या है? किसी भी डिवाइस का प्रोडक्शन करते समय उसमें एक यूनिक नंबर असाइन किया जाता है जिसे आईएमआई नंबर कहते हैं।

इसका मतलब International Mobile Equipment Identity है। अगर आपका फोन खो गया है या चोरी हो गया है तो आप IMEI नंबर की मदद से फोन को ट्रैक व ब्लाॅक कर सकते हैं।

एंड्राइड, एप्पल और फीचर फोन लगभग सभी डिवाइस में IMEI नंबर चेक करना का एक समान प्रोसेस होता हैै। इसका सबसे सिंपल तरीका USSD कोड्स है। यूजर्स अपने किसी भी फोन में इस USSD कोड की मदद से IMEI नंबर पता कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले अपने फोन के काॅलिंग सेक्शन में जाएं और वहां डायल पे ओपन करें। डायल पेड में जाकर वहां आपको *#06# डायल करना होगा।

इस कोड को डायल करते ही आपकी स्क्रीन पर IMEI नंबर दिखने लगेगा।  आप इस नंबर को नोट कर लें या इसका स्क्रीनशाॅट लेकर सेव कर लें।

USSD कोड के अलावा आईएमईआई नंबर पता करने दूसरा तरीका भी मौजूद है। जो कि एंड्राइड और आईओएस दोनों में थोड़ा अलग है।

आईफोन में IMEI नंबर चेक करने के लिए सेटिंग्स में जाएं। ज्हां आपको जनरल में दिए गए अबाउट पर क्लिक करना होेगा। अबाउट सेक्शन में आपको IMEI नंबर मिल जाएगा। वहीं एंड्राइड फोन यूजर्स अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं।

वहां सबसे नीचे अबाउट का विकल्प मिलेगा। अबाउट पर क्लिक करने के बाद वहां स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा। स्टेटस पर क्लिक करते ही IMEI नंबर से जुड़ी सभी डिटेल ओपन हो जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button