जान ले आपकी जेब पर भारी होगा भार, पढ़ ले पूरी खबर

कोरोना महामारी से जूझ रहे लोगों की जेब पर जुलाई का महीना काफी भारी पड़ने वाला है। आज से अमूल दूध के दाम बढ़ गए है (LPG) सिलेंडर भी महंगा हो गया है। वहीं, बैंक का सर्विस चार्ज भी आज से बढ़ गया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले ही आसमान छू रही हैं। ऐसे में आम लोगों पर महंगाई की चौतरफा मार पड़ी है। कोरोना महामारी के चलते पहले ही अर्थव्‍यवस्‍था की गति मंद है। ऐसे में महंगाई ने आम लोगों के कंधों का भार बढ़ा दिया है।

अमूल ने अपने सभी ब्रांड के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। ये बढ़ी हुई कीमतें बृहस्पतिवार से लागू हो गई हैं।

इसके तहत दिल्ली-एनसीआर के उपभोक्ताओं को अमूल के फुल क्रीम दूध के एक लीटर पैक के लिए 57 रुपये चुकाने होंगे, जबकि फुल क्रीम दूध के आधा लीटर पैक के लिए 29 रुपये चुकाने होंगे। टोंड दूध की कीमत में भी प्रतिकिलो 2 रुपये का इजाफा किया गया है।

LPG) सिलेंडर के दाम बढ़ने से ग्राहकों को तगड़ा झटका लगा है। Indian oil ने दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1 जुलाई 2021 से बढ़ा दी है। कंपनी ने एक सिलेंडर की कीमत में 25.50 रुपये का इजाफा करने का एलान किया है।

ऐसे में 809 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर अब 834.50 रुपए में मिलेगा। इसके साथ ही 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर के रेट भी 1 जुलाई 2021 से बढ़ गए हैं। इसकी कीमत में 76.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। अब यह 1550 रुपये में मिलेगा।

आज से बैंक का सर्विस चार्ज भी बढ़ रहा है। देश के सबसे बड़े स्‍टेट बैंक ने कहा है कि आज यानि 1 जुलाई 2021 से बैंक के खाताधारकों के लिए नए सर्विस चार्ज लागू होंगे। चार्ज में बदलाव एटीएम विड्राल, चेक बुक, मनी ट्रांसफर और दूसरे ट्रांजैक्शन में होगा।

स्‍टेट बैंक ने इन खातों को न्यूनतम बैलेंस के जंजाल से फ्री रखा है। यानि मिनिमम बैलेंस जीरो रहेगा। बता दें कि अभी खाताधारकों को एक Rupay एटीएम कम डेबिट कार्ड मिलता है।

Leave a Comment