जिलाधिकारी द्वारा नदी द्वारा कटान रोकने हेतु किये जा रहे कार्यों का मौके पर जाकर किया निरीक्षण

पीलीभीत

पीलीभीत सूचना विभाग 27 अगस्त 2020/ जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे द्वारा पुलिस अधीक्षक श्री जय प्रकाश के साथ तहसील अमरिया के ग्राम नगरिया कालोनी व हेमकरनपुर में देवहा नदी द्वारा कटान को रोकने हेतु किये गये कार्यों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता से कटान के बारे में समीक्षा की गई इस दौरान अधिशासी अभियन्ता श्री शैलेष कुमार द्वारा अवगत कराया गया कि नदी घुमाव अधिक होने कारण कटान की स्थिति आई जिसे रोकने हेतु स्प्रेयर बनाकर कटान को रोक दिया गया है। मौके पर बचाव हेतु किये गये कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की गई और कटान को स्थायी रूप से रोकने हेतु प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिये गये।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय लोगों से वार्ता करते हुये उनकी समस्याओं का संज्ञान लिया गया और समस्या का निस्तारण कराने हेतु आवश्स्त किया गया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित क्षेत्र के लेखपाल को निर्देशित किया गया कि बाढ कटान क्षेत्र का सर्वे कराकर भूमि कटान से हुये नुकसान का आकंलन किया जाये और इसके साथ ही साथ लेखपाल को नावों, गोताखोरों व गणमान्य नागरिकों के मोवाइल नम्बरों की सूची अपडेट करने के साथ ही साथ सरकारी भवनों व बाढ़ चैकियों पर आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित करते हुये कहा कि किसी भी दशा में कटान नही होना चाहिए यदि आवश्यकता हो तो अतिरिक्त ठोकरों पर और बैग लगाकर ठोकर को किनारे तक बढ़ाया जाये, इसके साथ ही साथ जहां पर नदी का घुमाव हुआ है वहां पर अतिरिक्त ठोकरें बनाई जाये।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी अमरिया, अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड श्री शैलेष कुमार, तहसीलदार अमरिया, थाना प्रभारी अमरिया सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट यूपी सिंह / मुकेश सक्सेना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *