टिड्डी दल का अटैक गांवों के ऊपर मंडराती रहीं टिड्डियां

बीते एक सप्ताह से बुंदेलखंड में मंडरा रहे टिड्डी दल का खतरा अभी टला नहीं है। बुधवार को महोबा के बाद दूसरे टिड्डी दल ने बांदा के मध्य प्रदेश सीमावर्ती गांव परसहर में हमला कर दिया। इस बीच ग्रामीणों ने थाली और ड्रम बजाकर भगाने की कोशिश की लेकिन बाद में कृषि टीम ने कीटनाशक का छिड़काव करके ऑपरेशन शुरू किया।

नरैनी तहसील में मध्य प्रदेश की सरहद से सटे परसहर गांव में गुरुवार दोपहर बड़े टिड्डी दल ने हमला किया। ग्रामीण उस रास्ते से गुजरे तो टिड्डियों को देखकर प्रशासन व कृषि विभाग को सूचना दी। इसके साथ किसान थाली व ड्रम बजाते हुए खेतों पर पहुंच गए। कुछ देर में फायर ब्रिगेड व पुलिस के जवानों के साथ कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और आपरेशन शुरू किया। टीम ने टिड्डी दल पर कीटनाशक का छिड़काव शुरू कराया।

करीब 1 घंटा ठहरने के बाद टिड्डी दल मध्य प्रदेश की सीमावर्ती नरैनी तहसील के गाव सिघौंटी, भउवा पुरवा, रिटोली, बरसड़ा मानपुर, गुमानगंज, मानपुर सहित आधा दर्जन गावों में पचास बीघे के क्षेत्रफल खेत के ऊपर मंडराता रहा। यहां से खलारी व बदौसा सानी गांव से होते हुए टिड्डी दल मध्य प्रदेश में पन्ना जिले के नर्दहा (मझगवां थाना) में प्रवेश कर गया। जिला कृषि अधिकारी डाॅ. प्रमोद कुमार ने बताया कि टिड्डी दलों से फसलों का किसी तरह नुकसान नहीं हुआ है। टिड्डी दलों के परसहर में प्रवेश करते ही आपरेशन चलाया गया। काफी संख्या में टिड्डियों को मार गिराया गया है।

Leave a Comment