तेजस की सलामी के बीच आज वायुसेना मे शामिल होगा राफेल

अत्‍याधुनिक युद्धक विमान राफेल थोड़ी देर मे विधिवत रूप से Indian Airforce में शामिल हो जाएंगे। इस अवसर समारोह चल रहा है। Defence Minister Rajnath Singh पांच राफेल विमानों को वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल करेेंगे।

इस अवसर पर फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लारेंसे पार्ले भी समारोह में मौजूद हैं। सर्वधर्म पूजा-प्रार्थना के साथ समारोह का आगाज हुआ। दोनों दिल्‍ली से अंबाला एयरबेस पर पहुंचे। अब समाराेह शुरू हो गया है। सर्वधर्म प्रार्थना के बाद एयरशो होने वाला है।

अंबाला एयरबेस पर समारोह शुरू हो गया। हिंदू धर्म, इस्‍लाम, सिख और ईसाई धर्म के अनुसार पूजा-अर्चना और प्रार्थना की गई। चारों धर्म के गुरुओं ने राफेल, IndianArmy और भारत सरकार के लिए प्रार्थना की। इसमें रक्षामंत्री राजनाथ, फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लारेंस पार्ले सहित वायुसेना के अधिकारी और अन्‍य अफसर शामिल हुए।

ये विमान फ्रांस से 29 जुलाई 2020 को अंबाला एयरबेस पहुंचे थे। अंबाला एयरबेस पर कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राफेल को वायुसेना में शामिल करेंगे। इससे पहले Defence Minister Rajnath Singh Delhi से अंबाला के लिए रवाना हो गए हैं। उनके साथ फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लारेंस पार्ले भी हैं।

समारोह थोड़ी देर में शुरू होगा। कार्यक्रम में राफेल विमान को वाटर सैल्‍यूट भी दिया जाएगा। तीन राफेल विमान एयर शो के दौरान तेजस और सुखोई सहित अन्‍य विमानों के साथ अपना कौशल दिखाएंगे।

यह कार्यक्रम अंबाला Airforce Station में आयोजित होगा। नई दिल्‍ली पहुंचने पर फ्लारेंस पार्ले को गार्ड ऑफ आर्नर भी दिया गया। पालम एयरफोर्स स्‍टेशन पर Defence Minister Rajnath Singh ने फ्रांस की रक्षामंत्री के साथ बातचीत भी की। इसके बाद दोनों रक्षामंत्री अंबाला एयरबेस के लिए रवाना हुए।

फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ले, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया, रक्षा सचिव डा. अजय कुमार, डा. जी सतीश रेड्डी सेक्रेटरी डिपार्टमेंट आफ डिफेंस आर एंड डी एवं चेयरमैन डीआरडीओ सहित फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लीनेन, एयर जनरल एरिक ऑटेलेट, दसॉ एविएशन के चेयरमैन व चीफ एग्जीक्यूटिव एरिक ट्रैपियर, एरिक बेरेंजर सीईओ एमबीडीए मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, केंद्रीय मंत्री रतनलाल कटारिया, सीएम मनोहर लाल, गृह मंत्री अनिल विज के भी इस कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है। कार्यक्रम स्थल पर सर्वधर्म पूजा का आयोजन होगा।

कार्यक्रम के दौरान राफेल और तेजस विमान एयर डिस्प्ले करेंगे कार्यक्रम में सारंग एक्रोबेटिक टीम भी शामिल होगी। राफेल एयरक्राफ्ट गोल्डन एयरो 17 स्कवाड्रन का हिस्सा बनेंगे। दूसरी ओर, बुधवार रिहर्सल के लिए पायलटों ने उड़ानें भी भरीं।

Leave a Comment