थोड़ी देर में पीएम मोदी का संबोधन, पढ़े खास खबर

PM Modi अब से कुछ ही देर में इंडिया आइडियाज समिट में मुख्य भाषण देंगे। इस दौरान महामारी के बाद विश्व में भारत-अमेरिका सहयोग और उनके संबंधों पर चर्चा होगी।

वर्चुअल समिट की मेजबानी यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा की जा रही है। इस साल काउंसिल के गठन की 45वीं वर्षगांठ है। इस साल समिट की थीम ‘बेहतर भविष्य का निर्माण’ है।’

PM Modi के संबोधन से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने इंडिया आइडियाज समिट में कहा कि America ने PMModi को अगले जी 7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है, जहां हम अंतरराष्ट्रीय समृद्धि तंत्र को आगे बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘हम दुनिया के सबसे पुराने और सबसे समृद्ध लोकतंत्र हैं और यह महत्वपूर्ण है कि हमारे जैसे लोकतंत्र एक साथ काम करें। भारत इंडो-पैसिफिक और विश्व में अमेरिका का उभरता हुआ रक्षा साझेदार है।

उन्होंने यह भी कहा, ‘मैं विशेष रूप से टिकटॉक सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के हालिया फैसले की सराहना करता हूं, जो भारतीय लोगों के लिए गंभीर सुरक्षा जोखिम पेश करते हैं।’

भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर  कहा कि भारत और America को व्यापार के मुद्दों पर काम करने के साथ-साथ कुछ बड़ा सोचने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें लगता है America को वास्तव में दुनिया में बहुपक्षीय व्यवस्था के साथ अधिक बहुध्रुवीय दुनिया के साथ काम करना सीखना होगा।।

पिछले दो पीढ़ियों में वह जिसके साथ आगे बढ़ा है उससे परे जाना होगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच प्रतिभा के इर्द-गिर्द एक बंधन है, जो हमारी अर्थव्यवस्था, तकनीक और नवीनीकरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस वैश्विक ज्ञान की दुनिया में, हमें अधिक लचीला बनाने की आवश्यकता है।

Leave a Comment