दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम की Driverless Metro का शुभारंभ करेंगे PM Modi

PM Modi सोमवार को Vide Confrensing के जरिये दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम की Driverless Metro का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही Delhi Metro दुनिया की चुनिंदा सेवाओं में शामिल हो जाएगी। सोमवार को यह ऐतिहासिक अध्‍याय Delhi Metro के साथ जुड़ने जा रहा है।

देश में पहली बार मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच बगैर चालक के मेट्रो रफ्तार भरेगी। PM Modi सुबह 11 बजे Vide Confress के माध्यम से इसका शुभारंभ करेंगे।

बहुत कम देश हैं, जहां पर ड्राइवर मेट्रो चलती है। सोमवार से भारत में भी ऐसे देशों की सूची में शामिल हो जाएगा।

वह नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड भी जारी करेंगे। इससे मेट्रो में सफर के एक नए युग की शुरुआत होगी। Delhi Metro सोमवार को नया इतिहास रचेगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम का कहना है कि चालक रहित मेट्रो ट्रेनें पूरी तरह स्वचालित होंगी, जिनमें मानवीय हस्तक्षेप की न्यूनतम आवश्यकता होगी। इससे मानवीय गलतियों के कारण परिचालन प्रभावित होने की आशंका समाप्त हो जाएगी।

ये ट्रेनें मेट्रो भवन में बने केंद्रीय कंट्रोल रूम से कमांड देकर संचालित की जाएंगी। मजेंटा लाइन के 37 किलोमीटर हिस्से पर चालक रहित मेट्रो का परिचालन शुरू होने के बाद अगले साल मई-जून तक पिंक लाइन  पर भी यह मेट्रो चलेगी। पिंक लाइन करीब 57 किमी लंबी है।

Leave a Comment