देश मे फिर कोरोना जैसी घातक बीमारी का कहर जारी, 20 हजार से अधिक नए मामले

वर्ष 2020 की शुरुआत में कोरोना संक्रमण के चपेट में आए भारत में  सोमवार सुबह तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 2 लाख के पार चला गया। पिछले 24 घंटों के दौरान आने वाले नए संक्रमण के मामलों में कमी देख गई है।

देश में इस दौरान नए संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 20,021 है वहीं 279 संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश भर में अब तक कुल संक्रमितों की संख्‍या 1 करोड़ 2 लाख 7 हजार 8 सौ 71 हो गई और इस घातक वायरस ने भारत में अब तक 1 लाख 47 हजार 9 सौ 1  संक्रमितों की मौत हो गई।

वर्तमान में Covid-19 के सक्रिय मामलों का आंकड़ा 2 लाख 77 हजार 3 सौ 1 है और इस संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्या 97 लाख 82 हजार 6 सौ 69 है।

ब्रिटेन व अन्‍य यूरोपीय देशों में वायरस के नए स्‍ट्रेन की सूचना के बाद वहां से गुजरात आए 12 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

उनके साथ विमान में सवार सभी लोगों का RT-PCR टेस्‍ट किया गया और पॉजिटिव लोगों के सैंपलों को पुणे स्‍थित NIV में आगे की जांच के लिए भेजा गया ताकि यह सुनिश्‍चित किया जा सके कि उनमें संक्रमण का कारण वायरस का नया स्‍ट्रेन है या पुराना।

गुजरात के अलावा कर्नाटक में रविवार को 911 नए Covid-19 के मामले सामने आए जिसके बाद यहां अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 9,16,256 हो गया और मरने वालों की संख्‍या 12,062 है।

देश में संक्रमित राज्‍यों में से Maharashtra की हालत सबसे खराब है। यहां ब्रिटेन से आए 16 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है। इनके सैंपल NIV भेज दिए गए हैं। इनमें से दो लोगों के रिश्‍तेदारों के भी संक्रमित होने की पुष्‍टि हुई है।

दुनिया भर में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा 8 करोड़ 70 लाख के पार चला गया है वहीं मरने वालों का आंकड़ा 17 लाख 60 हजार से अधिक हो गया है। संक्रमण के मामलों में दुनिया भर में America पहले स्‍थान पर और भारत दूसरे पर है।

जहां तक Covid-19 वैक्‍सीनेशन अभियान की बात है तो इसके पूर्वाभ्‍यास के लिए आज देश के चार राज्‍यों- आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में आज ड्राइ रन की शुरुआत की जा रही है जो कल भी जारी रहेगा।

इटली, जर्मनी और फ्रांस समेत सभी यूरोपीय देशों में रविवार से वैक्‍सीनेशन की शुरुआत कर दी गई क्‍येांकि इन देशों में Corona Virus के नए स्‍ट्रेन के मामले सामने आए हैं।

Leave a Comment