नहीं मिला पीएम किसान निधि का पैसा! ऐसे ठीक करें आधार नंबर की गलती

किसानों की भलाई के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। उसके बाद से करोड़ों किसानों को हर साल 6000 के हिसाब से 2000 रुपये की 7 किस्तें आ चुकी हैं। लेकिन इसके बावजूद पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाखों किसानों का पेमेंट लटक गया है।

ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि किसानों की छोटी सी गलती के चलते उन्हें यह पैसा नहीं मिल रहा है। इसमें सबसे आम गलती आधार नंबर को लेकर है। यदि आपने आधार नंबर की गलत जानकारी दी है या खाता नंबर के अलावा कोई अन्य जानकारी गलत हो गई है तो आपको पैसा नहीं मिलेगा।

ऐसे में आप ऑनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर इस गलती को सही कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप घर बैठे कैसे गलती सुधार सकते हैं।
ऐसे सुधार आधार की गलती आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

यहां आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा।

इस पर क्लिक करने पर आपको आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा। जहां आपको क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हैं

ऐसे सुधारें गलत खाता नंबर
अगर खाता संख्या गलत हो गया है या आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा। वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं

इन लोगों को दोबारा करना होगा आवेदन

अगर आपको या आपके परिवार के सदस्यों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैस मिल रहा है तो यह खबर आपके लिए है। सरकार ने उन लोगों को मिलने वाली किसान सम्मान निधि का पैसा तुरंत रोकने के आदेश दिए हैं, जिनकी मृत्यु हो गई है।

मृतक किसान के उत्तराधिकारी को इसके लिए दोबारा से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है तब तक किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी नहीं की जाएगी। सरकारी आदेश के अनुसार मृत्यु की सूचना मिलने पर निधि की किस्तों का आवंटन तुरंत रोक दिया जाएगा।

इसके बाद किस्त तब ही जारी होगी, जब मृतक के कानूनी उत्तराधिकारी का फैसला हो जाए। सरकार की ओर से इसके लिए दो माह के भीतर औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Comment