पीएम किसान सम्मान निधि में सितारगंज के किसानों को मिलने लगे नोटिस

किसानों का डाटा बेस को आयकर डाटा बेस से सत्यापन के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अपात्र किसानों से वापस लेने के लिए नोटिस जारी होने लगे हैं। इससे किसानों में हड़कम्प है।

कई किसानों ने बताया कि बैंकों ने अभी तक मिली सम्मान राशि खातों से काटना भी शुरू कर दिया है। जिन किसानों के खाते में धनराशि नहीं है, उन्हें नोटिस दिए जा रहे हैं। इससे किसानों में हड़कम्प है।

मुख्य कृषि अधिकारी कार्यालय से बैंकों को नोटिस जारी कर अपात्र किसानों की सूची भेजी गयी है। बताया गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पंजीकृत कृषकों के डाटाबेस को आयकर डाटाबेस से सत्यापन के बाद भारत सरकार ने अपात्र किसानों का चयन कर सूची का ब्यौरा भेजा है।

अब इन लाभार्थियों से वसूली की जा रही है। सितारगंज क्षेत्र में कई किसानों ने बताया कि वह छोटी जोत के किसान हैं, इसलिए छोटा-मोटा कारोबार करते हैं। इसलिए जीएसटी व पैन कार्ड बनाए हैं।

किसी कम्पनी से काम के बदले पैसे मिलने पर इनकम टैक्स काट दिया था। इसलिए वह सत्यापन में अपात्र निकले हैं। सितारगंज के कई किसान अपात्र मिलने के बाद अब विभाग की जांच रिपोर्ट पर भी सवाल उठने लगे हैं।

Leave a Comment