पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थीयो के लिए खुशखबरी, आने वाली है 8वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत अब तक किसानों को दो-दो हजार रुपये की 7 किस्‍तें मिल चुकी हैं। अब 8वीं किस्त आने का इंतजार है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है।

देश के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2018 में PM Kisan Yojana की शुरुआत की थी। अब तक इस योजना से 11 करोड़ से अधिक किसानों को जोड़ा जा चुका है।

इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है. यह राशि किसानों के खाते में हर चार माह के अंतराल पर 2,000 रुपये की किस्तों के रूप में भेजी जाती हैं। नाम कैसे चेक करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने कई राज्यों के 5911788 आवेदकों के भुगतान के पैसे को रोक दिया है। इस योजना के तहत अबतक करीब 33 लाख फर्जी लाभार्थी पाए जाने के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।

जिन आवेदकों के भुगतान को रोका गया है उनके कागजात संदिग्ध पाए गए है जिसके बाद यह भुगतान रोकने का फैसला लिया गया है। इन अयोग्य लाभार्थियों के खाते में 2,326 करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं। अब सरकार इनसे वसूली कर रही है।

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त के पैसे आने का इंतजार कर रहे है तो आपको भी लिस्ट में आप अपना नाम चेक करना चाहिए।

Leave a Comment