पेट्रोल, डीजल की कीमतो मे लगातार हो रही बढोत्तरी, पढ़े पूरी खबर

महंगाई से आम आदमी कराह रहा है और दूसरी ओर पेट्रोल, डीजल की कीमतों में रोजाना बढ़ोतरी जारी है। गुरुवार 18 फरवरी को लगातार दसवें दिन पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ गए। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में 32 से 34 पैसे का इजाफा हुआ है।

इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी में पेट्रोल 89.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है। देश के चार महानगरों में कोलकाता में पेट्रोल और डीजल 91.11 रुपये और 83.86 रुपये प्रति लीटर में बिक रहे हैं।

मुंबई में पेट्रोल 96.32 और डीजल का भाव 87.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल दाम बढ़ने के बाद क्रमशः 91.98 और 85.31 रुपये प्रति लीटर है।

जहां एक तरफ तेल के दाम में रोज इजाफा हो रहा है वहीँ दूसरी ओर मेघालय में पेट्रोल और डीजल सात रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। राज्य में वाणिज्यिक वाहन ऑपरेटर के हड़ताल के बाद पेट्रोलियम ईंधन पर वैट कम किया गया।

मेघालय सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर में और कमी कर दी जिससे राज्य में इन पेट्रोलियम ईंधनों के भाव पांच रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घट गए। इस राज्य में सरकार ने पेट्रोल पर वैट 31.62 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर कर कर दिया है।

डीजल पर वैट 22.95 की जगह 12 प्रतिशत या 9 रुपये प्रति लीटर में से जो भी अधिक हो, कर दिया। कल राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिका। पिछले महीने ही राजस्थान सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर वैट में दो प्रतिशत कमी करने की घोषणा की थी। इस समय पेट्रोल पर वैट 36 रुपये व पथकर 1.5 रुपये प्रति लीटर है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी सप्ताह विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई बहस का जवाब देते हुए राज्य में पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराया था।

Leave a Comment