उत्तर प्रदेश

प्रधान रामू भास्कर ने दिखाया अपना प्रधानी रौब, पढ़े पूरी खबर

Above Article

अयोध्या विकास खण्ड मया बाजार की ग्राम पंचायत सराय सागर में आज तालाब की खुदाई करने जैसे ही सैकड़ों की संख्या में मनरेगा श्रमिक पहुँचे , वैसे ही प्रधान रामू भास्कर ने अपना प्रधानी रौब दिखाते हुए कहाँ की, अगर आप लोगों को 10 फुट लम्बा , 15 फुट चौड़ा, और दो फुट गहरा खोदना हो , तो खोदों नहीं तो हम जेसीबी मशीन बुलवाकर खोदवा देंगे । इतना सुनते ही सभी मनरेगा श्रमिक तालाब छोड़कर अपने घर चले गये। और सराय सागर ग्राम सभा के सभी मनरेगा श्रमिकों ने कल भूख हड़ताल करने की चेतावनी भी दी है।

इस तालाब की मिट्टी इतनी कठोर है की जितनी जमीन एक व्यक्ति को खोदने के लिए कहाँ जा रहा है , उतनी मिट्टी खोदने में कम से कम दो दिन लगेंगे । तब जाकर कहीं एक दिन की हाजिरी लगेगी । मनरेगा श्रमिकों के ऊपर इतना बड़ा जुल्म ढाया जा रहा है। विकास खण्ड मया बाजार की ग्राम पंचायत सराय सागर में ।वहीं मनरेगा श्रमिकों का कहना है , की आज तक कोई भी सक्षम अधिकारी इस तालाब की जाँच करने के लिए भी नहीं आया। मनरेगा श्रमिकों का कहना है , की जब तक इसकी जाँच करने के लिए जिले का कोई भी सक्षम अधिकारी नहीं आता , तब तक इस तालाब की खुदाई नहीं होगी। वहीं मनरेगा श्रमिकों का ये भी कहना है , की ज्यादातर इस ग्राम सभा में फर्जी हाज़िरी लगाकर सरकार के पैसे का चूना लगाया जा रहा है ।

जब हमने इस सन्दर्भ में ग्राम रोजगार सेवक मन्तराम से उनका पक्ष जानना चाहा , तो उन्होंने इस तरह की किसी भी प्रकार की जानकारी देने से इंकार कर दिया । तब हमने हल्का लेखपाल से उनका पक्ष जानना चाहा , तो उन्होंने बताया कि इसकी जिम्मेदाऱी ब्लॉक के अधिकारियों की है । तब हमने खण्ड विकास अधिकारी एवं एडीओ पंचायत मया का पक्ष जानना चाहा , लेकिन उन सभी अधिकारियों का मोबाइल फोन रिसीव नहीं हो सका । आखिर ये किसके संरक्षण में सरकार के सरकार के पैसे का चूना लगाकर गबन किया जा रहा है । क्या इसकी भनक आज तक ब्लॉक से लेकर जिले के किसी भी सक्षम अधिकारी को नहीं लग सकीं। वहीं मनरेगा श्रमिकों का ये भी कहना है ।

आज तक जिले का कोई भी सक्षम अधिकारी ग्राम सभा सराय सागर में हुए आज तक विकास कार्य की जाँच करने के लिए भी कोई भी नहीं आया। आखिर ये किसके संरक्षण में सरकार के मंसूबो पर पानी फेरा जा रहा है। सराय सागर ग्राम सभा के सभी मनरेगा श्रमिक माँग कर रहे है , की कम से कम एक बार हमारे जिले के जिलाधिकारी अगर हमारे ग्राम सभा सराय सागर में आ जाते , तो हम लोग कम से कम अपना दुःख – दर्द उनके सामने बयां कर सकते।

क्योंकि हम लोगों को मालूम है की हमारे जिले के जिलाधिकारी हम लोगों की फ़रियाद को जरूर सुनते । और सम्बंधित के खिलाफ कठोर से कठोर दण्डनात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन भी जरूर देते। सराय सागर ग्राम सभा के सभी मनरेगा श्रमिकों की माँग है , की आज तक इस ग्राम सभा में हुए विकास कार्यो जाँच जल्द से जल्द होनी चाहिए। इस ग्राम सभा के मनरेगा श्रमिकों का कहना है , की आज तक सराय सागर ग्राम सभा में इतना घटिहा और दरिद्र प्रधान आज तक हुआ ही नहीं था।

रिपोर्टर बीपी पाण्डेय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button