प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में पत्रकारों से कही ये बात

नई दिल्ली

दिल्ली। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि देश भर में जितने भी लोग प्रेस आई.डी. कार्ड लेकर घूम रहे हैं या फर्ज़ी चैनल चला रहे हैं तथा पॉर्टल यूट्यूब फेसबुक शोशल मीडिया ऐसे लोगों की तत्काल जांच शुरू होगी। मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कुछ दोषी लोगों के कारण अच्छे, सच्चे एवं ईमानदार पत्रकारों के छवि खराब हो रही है एवं उनके कार्य करने में बाधा उत्पन्न हो रही है। इस मामले में दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति पर त्वरित कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पूरे देश में कुछ पैसा लेकर जाली प्रेस आई.डी. बांटने एवं जाली पत्रकार नियुक्ति करने तथा प्रेस के नाम पर ब्लैकमेलिंग करने का धंधा चल रहा है। जिसपर अंकुश लगाना अति आवश्यक है। इस संबंध में सभी राज्यों के प्रेस सूचना मंत्रालय को निर्देश जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जो अखबार/पत्रिका भारत सरकार के आर.एन.आई. द्वारा रजिस्टर्ड हो या जो टीवी/रेडियो सूचना प्रसारण मंत्रालय से रजिस्टर्ड हो उसी के द्वारा पत्रकार/संवाददाता की नियुक्ति हो सकती है व केवल उसका सम्पादक ही प्रेस कार्ड जारी कर सकता है । न्यूज पोर्टल यूट्यूब फेसबुक शोशल मीडिया के बारे में पत्रकारों ने पूछा तो उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि

इन्टरनेट पर चल रहे न्यूज पोर्टल यूट्यूब फेसबुक शोशल मीडिया के रजिस्ट्रेशन का प्रावधान सूचना प्रसारण मंत्रालय में नहीं है एवं कोई भी न्यूज पोर्टल यूट्यूब फेसबुक शोशल मीडिया एवं केबल (डिस ) टीवी पर चल रहे समाचार चैनल किसी भी तरह के पत्रकार की नियुक्ति नहीं कर सकता है और न ही प्रेस आई.डी. जारी कर सकता है यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो वह अवैध है एवं उसके विरुद्ध कार्रवाई होनी सुनिश्चित है। अगर कोई बगैर RNI के पोर्टल यूट्यूब फेसबुक शोसल मीडिया या अखबार चलाते मिला तो उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी और ऐसे व्यक्ति को हरगिज़ माफ नहीं किया जायेगा।”

रिपोर्टर बीपी पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *