पश्चिम बंगाल

बंगाल सरकार जून 2021 तक गरीबों को देगी मुफ्त राशन

Above Article

कोरोना काल में गरीबों को सरकार फ्री राशन दे रही है। अब इसी राशन के बहाने राजनीतिक हित साधने की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ाने की घोषणा की। इधर, इसके तुरंत बाद बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पीएम से दो कदम आगे बढ़ते हुए राज्य में फ्री राशन देने की योजना को जून, 2021 तक बढ़ाने की घोषणा कर दी। इससे पहले ममता ने लॉकडाउन शुरू होने के दौरान 8 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को 6 महीने तक (अप्रैल से सितंबर) मुफ्त में राशन देने की घोषणा की थी।

पीएम के संबोधन के तुरंत बाद राज्य सचिवालय नवान्न में संवाददाता सम्मेलन में ममता ने कहा- ‘मैं राज्य में गरीबों को मुफ्त में राशन देने की योजना को जून 2021 तक बढ़ा रही हूं।’ममता ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार को पूरी जनता को फ्री राशन देना चाहिए। गौरतलब है कि इसी साल बिहार में और 2021 में बंगाल में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं। ऐसे में राशन दिए जाने की समयसीमा बढ़ाने को चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। ममता की नजर 2021 में अपनी सत्ता बचाने पर है। उन्हें लग रहा है कि कहीं भाजपा इसका फायदा ना उठा ले इसीलिए पीएम की घोषणा के बाद उन्होंने भी मुफ्त में राशन देने की घोषणा कर दी।
केंद्र द्वारा 59 चाइनीज मोबाइल ऐप्स को बैन किए जाने के फैसले पर ममता ने कहा, ‘सिर्फ ऐप बैन करना पर्याप्त नहीं है। चीन को मुंहतोड़ जवाब देना जरूरी है, ताकि भविष्य में वह इस प्रकार की जुर्रत ना कर सके।’ गौरतलब है कि लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुए संघर्ष के बाद से ही दोनों देशों की बीच तनाव जारी है। केंद्र सरकार ने चाइनीज मोबाइल ऐप्स पर डेटा लीक करने का आरोप लगाते हुए 59 ऐप्स को बैन कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button