बजट के बाद सोने की कीमतों में भारी गिरावट, पढ़े पूरी खबर

Gold की कीमतों में आज तेज गिरावट देखने को मिली है। बजट में सरकार के द्वारा कस्टम ड्यूटी घटाने के ऐलान से कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली है। दूसरी तरफ Silver की कीमतों में तेज उछाल भी देखने को मिला है।

आज दिल्ली सर्राफा बाजार में Gold की कीमत 1324 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 47520 रुपये के स्तर पर आ गई हैं। पिछले कारोबारी सत्र में Gold 48844 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।

वहीं Silver 3461 रुपये प्रति किलो की बढ़त के साथ 72470 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 69009 रुपये प्रति किलो के स्तर पर थी।इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी करने से सोने की कीमतों में दबाव देखने को मिला है।

सरकार ने बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल Gold और Silver पर कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी है। बजट में इसे घटाकर 7.5 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है। एग्री सेस लगने की वजह से प्रभावी दर 10 फीसदी रहेगी।

इस कटौती का फायदा ग्राहकों को मिलेगा। महामारी के दौरान Gold और Silver की बिक्री पर बुरा असर देखने को मिला था। फेस्टिव सीजन के साथ इसमें सुधार देखने को मिला, लेकिन बाजार अभी भी रिकवरी की कोशिश मे लगा हुआ है।

Leave a Comment