बड़े काम की 5 WhatsApp ट्रिक, पढ़े खास खबर

टेक्नॉलॉजी

इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp पर लगातार नए-नए फीचर्स आते रहते हैं। लेकिन आम यूजर्स को ये सभी फीचर्स याद रहें ऐसा जरूरी तो नहीं। व्हाट्सएप पर कई ऐसे कमाल के फीचर्स मौजूद हैं, जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता।

आज हम आपको व्हाट्सएप के 5 फीचर्स या कहें तो ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो भले ही सिंपल हों लेकिन आपके लिए बड़ी काम की साबित हो सकती हैं।

ब्लू टिक को करें गायब
ब्लू टिक बड़े काम की फीचर है। इसके जरिए पता लगता है कि सामने वाले ने आपका मैसेज देख लिया या नहीं। हालांकि यह उस समय परेशानी का कारण भी बन जाता है जब आप मैसेज देखने के बाद भी रिप्लाई न कर पाएं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप ब्लू टिक को बंद ही करके रखें।

इसके लिए आपको व्हाट्सएप ओपन करके Settings और फिर Account में जाना होगा। इसके बाद आपको Privacy में जाकर Read Receipts का विकल्प दिखाई देगा। इसे ऑफ करने से ब्लू टिक फीचर बंद हो जाएगा।

प्रोफाइल पिक्चर छिपाएं
व्हाट्सएप पर हम सभी अपनी तस्वीर प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाकर रखते हैं। लेकिन अनजान लोग भी उस तस्वीर को देखें यह कोई नहीं चाहेगा। इसलिए व्हाट्सएप पर यह फीचर दिया गया है कि आपको फोटो वही लोग देख सकें जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल हैं।

इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको व्हाट्सएप की Settings ओपन करके Account में जाना होगा और फिर Privacy पर क्लिक करना होगा। यहां आपको Profile photo का विकल्प दिखाई देगा।

इसमें आपको तीन ऑप्शन Everyone, My Contacts, और Nobody दिए गए हैं। My Contacts चुनने पर आपकी फोटो सिर्फ कॉन्टैक्ट के लोगों को दिखाई देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *