बलिया में सोमवार को 46 कोरोना संक्रमित मिले, पढ़े खासखबर

 

बलिया: कोरोना महामारी के खिलाफ सरकार ने निर्णायक लड़ाई शुरू कर दी है। वहीं, दैनिक आंकड़ों पर नजर डालें तो रोजाना कोरोना के मरीजों का तेजी से मीटर बड़ रहा हैं। बच्चे, बड़े, बुजुर्ग व महिलाएं, वायरस किसी को नहीं बख्श रहा। विशेषज्ञों का कहना है कि अनलॉक में मास्क व सैनिटाइजर के प्रयोग और शारीरिक दूरी के पालन को लेकर भी लापरवाही बढ़ गई है।

वहीं, अब पहले से ज्यादा सैंपलिंग होने के कारण भी ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। लोग अभी भी नहीं चेते तो स्थिति और भयावह हो सकती है। सोमवार को जारी कोरोना रिपोर्ट के मुताबिक आज 46 नया केस सामने आया है।

इस तरह कुल संक्रमितों की संख्या 1429 हो गयी है। इनमें कुछ मामलों को छोड़ दें तो एक-दूसरे के संपर्क में आए मरीज ज्यादा पाए गए हैं। अनलॉक में लोग कुछ लापरवाह भी हुए। परिवार को सुरक्षित रखने के लिए बरती जाने वाली सावधानी में कोताही हुई। राहत की बात ये है कि ज्यादा मरीज अब लक्षण विहीन ही आ रहे हैं, जो आइसोलेशन से ठीक हो जाते हैं|

इस समय ज्यादा से ज्यादा परिवारों के सैंपल लिए जा रहे हैं, ऐसे में ज्यादा सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। छोटी-छोटी सावधानी बरतकर हम स्वयं और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

बचाव के ये सभी एहतियात बरतें —

1- बार-बार हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

2- एटीएम इस्तेमाल करने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें।

3- घर लौटने के तुरंत बाद हाथों को 20 सेकंड साबुन से धोएं।

4- मास्क को सावधानी से उतारकर किसी डिब्बे आदि में डाल दें।

5- सब्जी व फल आदि को खूब धाएं।

6- लौटते ही छोटे बच्चों को गोद में लेने से बचें

7- अनावश्यक घर से बाहर न जाएं।

8- बाहर जाएं तो मास्क का इस्तेमाल करें।

9- मास्क को बार-बार हाथों से न छुएं।

10- भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

11- बाहर निकलने के बाद किसी भी चीज को छूने से बचें।

रिपोर्ट जितेन्द्र यादव

Leave a Comment