बिना मास्क नहीं दे पाएंगे बीएड प्रवेश परीक्षा, इस बार नए नियमों से होगी परीक्षा

बलिया : नौ अगस्त को होने वाली संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए जिले में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए खास व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थी के अंगूठे के निशान के लिए डिस्पोजेबल स्ट्रिप की व्यवस्था की जाएगी। 12000 हज़ार की जगह 4800 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा।

जिलाधिकारी हरी प्रताप शाही ने बताया कि प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9 से 12 और दूसरी पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज कर लिया गया है। केंद्र के गेट पर परीक्षार्थियों की भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए सबको एक घंटा पहले बुलाया गया है। केंद्र में भी परीक्षार्थियों के बैठने की दूरी एक मीटर रखी गई है। बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके लिए सभी सेंटरों पर 100 अतिरिक्त मास्क भी उपलब्ध रहेगा । बता दें कि अभी तक परीक्षा से पहले अंगूठे का निशान लेने के लिए इंक पैड दिया जाता था। कोरोना महामारी को देखते हुए डिस्पोजेबल स्ट्रिप की व्यवस्था की गई है।
प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले किसी भी परीक्षार्थी के शरीर का तापमान 99 से ऊपर मिला तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों के गेट पर ही परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनर से जांच होगी। डीएम ने कहा है कि बीएड परीक्षा 2020 को शांतिपूर्ण वातावरण में सूचितापूर्ण, नकलविहीन, सकुशल ढंग से संपन्न कराने हेतु जोनल मजिस्ट्रेट व सचल दल प्रभारियों की तैनाती कर दी गयी है, जो परीक्षा अवधि में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर निरंतर रूप से भ्रमण करके परीक्षा को नकलविहीन, निष्पक्ष एवं सुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराएं। उन्होनें बताया कि सभी अभ्यर्थी अविलंब अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें तथा उस पर अंकित सभी निर्देशों का भली भांति अध्ययन कर लें।

ध्यान दें

प्रवेश पत्र की दो प्रतियाँ तथा दो फोटोग्रॉफ जरूर लायें।

अपना एक फोटो युक्त परिचय पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट)।

प्रत्येक स्थिति में अपने केन्द्र पर परीक्षा से एक घंटे पहले जरूर पहुंच जाएं।

काला बाल प्वाइंट पेन, मॉस्क,दस्ताना एवं सैनिटाइजर साथ में अवश्य लाएं।
दिव्यांग (नेत्रहीन) अभ्यर्थी जिन्हें लेखन- सहायक चाहिये, वे एक दिन पूर्व केन्दाध्यक्ष से संपर्क कर लें।

बिना फेसमास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं पा सकेंगे अभ्यर्थी।

रिपोर्ट जितेन्द्र यादव

Leave a Comment