ब्रिटेन से तेलंगाना लौटे 9 लोग पाए गए कोरोना संक्रमित

ब्रिटेन से तेलंगाना पहुंचे नौ और लोग शुक्रवार को COVID-19 से संक्रमित पाए गए हैं। ये लोग नौ दिसंबर के बाद यहां आए हैं। राज्य में ब्रिटेन से लौटे अब तक कुल 16 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

इनके सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए सेलुलर और माइक्रोबायोलॉजी केंद्र भेजा गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि ये लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं या नहीं। दो दिन इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी।

तेलंगाना के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जी श्रीनिवास राव ने कहा कि  कोरोना का नया स्ट्रेन पाए जाने के बाद राज्य में अब तक 1200 लोग ब्रिटेन से लौटे हैं। इनमें 926 लोगों की टेस्टिंग हो गई है और 16 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

ये लोग 76 लोगों के संपर्क में आए थे। इनको क्वारंटाइन कर दिया गया है। पिछले हफ्ते, ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के बारे में पता चला था। यह स्टेन अधिक संक्रामक है।

आंध्र प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को जानकारी दी कि पिछले एक महीने में ब्रिटेन से कुल 1,148 आए हैं। इनमें से अब तक 1,040 का पता लगाया जा चुका है और 88 का पता लगाया जा रहा है।

18 लोग अन्य राज्यों के हैं और 16 लोगों ने गलत पता दिया था। इनमें से 982 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। इनमें से चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल सीसीएमबी और एनआइवी पुणे भेज दिया गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं ये लोग नए स्ट्रेन से तो संक्रमित नहीं हैं।

इनके नतीजे आने में तीन दिन लगेंगे और स्वास्थ्य विभाग ने अनुरोध किया है कि घबराने की जरूरत नहीं है और विभाग द्वारा सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

Leave a Comment