भारतीय आर्मी प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दक्षिण कोरिया के तीन दिवसीय दौरे के लिए हुए रवाना

28 दिसंबर से 30 दिसंबर तक भारतीय आर्मी प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दक्षिण कोरिया के तीन दिवसीय दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी।

इसके साथ ही वह वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान वह दक्षिण कोरिया के कॉम्बेट ट्रेनिंग सेंटर में भी जाएंगे।

मनोज मुकुंद नरवणे इस यात्रा के दौरान दक्षिण कोरिया के युद्ध प्रशिक्षण केंद्र पर भी जाएंगे। साथ ही वह डेजेन प्रांत में मौजूद Advance Defence Devlopment का दौरा भी करेंगे।

इससे पहले चीन के साथ लगने वाली पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने 23 दिसंबर को बॉर्डर से सटे फॉरवर्ड इलाकों का दौरा किया था। एलएसी पर चीन के साथ चल रहे विवाद को 6 महीने से ज्यादा का समय हो गया है।

इसी साल फरवरी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जेयोंग केयोंग डू से मुलाकात की थी। दोनों देशों के बीच मंत्री स्तर की इस वार्ता में Cheif Of Defence स्टाफ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ एमएम नरवणे और नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह भी शामिल थे।

Leave a Comment